छिपकली हो या मक्खी-मच्छर, ये घरेलु उपाय दौड़ा-दौड़ाकर घर से बाहर खदेड़ेगा बिन बुलाएं मेहमानों को

छिपकली हो या मक्खी-मच्छर, ये घरेलु उपाय दौड़ा-दौड़ाकर घर से बाहर खदेड़ेगा बिन बुलाएं मेहमानों को ( effective home remedies to rid cockroaches rat lizards ants mosquitoes in hindi )
Domestic and effective prescriptions

जैसे ही गर्मियों का मौसम आता है वैसे ही घर में बिन बुलाये मेहमान अपनी दस्तक देना शुरू कर देते है, वैसे तो यह हमेशा आपके घर में उपस्थित होते है पर जैसे ही गर्मियों का मौसम करीब आता है वैसे ही इनकी तादाद भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जाती है, हाँ आप सही समझे हम बात कर रहे है – छिपकली, चूहा, मक्खियां, कॉकरोच ,चींटी, मच्छरों, मकड़ी जो वैसे तो हमेशा आपको घरो में मौजूद रहते हैं पर गर्मी के बढ़ते ही इनसे होने वाली दिक्कत बढ़ती जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि किस तरह से इन बिन बुलाये मेहमानो से घर में उपयोग होने वाली चीजों को इस्तेमाल कर निपटा जा सकता है।

छिपकली

lizard

लहसुन :- छिपकली को लहसुन की गंध बहुत ही परेशान करती है और वे इससे भी दूर भागती हैं। छिपकलियों को घर से दूर रखने के लिए घर में लहसुन की कलियाँ टांगें या घर में लहसुन के रस का छिडकाव करें।

Advertisement

चूहा

rat

पीपरमेंट का छिड़काव :- चूहों को पीपरमेंट की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। अगर आपके घर में चूहे उत्पात मचा रहे हैं तो रूई के कुछ फाहों को पीपरमेंट में डाल कर उनके होने की संभावित जगह के पास रख दें। इसकी गंध से चूहे घर में आने के बारे में सोचेंगे भी नहीं।

मक्खियां

house-fly

यदि आप मक्खियों को घर से दूर रखने के लिए कोशिश करें घर साफ और दरवाजे बंद रखने के बावजूद भी मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं। और मक्खियां दोबारा आपके घर में वापस नहीं आयेगी।

कॉकरोच

कॉकरोच

यदि आप अपने घर में अमोनिया तथा पानी के मिश्रण से पोंछा लगाए तो इस तरीके से अमोनिया की गंध कॉकरोच तक पहुंचेगी और अमोनिया की गंध के कारण कॉकरोच घर में नहीं आते। यदि आप अपने घर को कॉकरोच से मुक्त रखना चाहते है तो इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार अवश्य करें।

मच्छरों

मच्छर

अपने घर के आस पास मच्छर पैदा न हो इसलिए घर के आस पास लहसुन के पेड़ लगाये, क्योकि मच्छर इसकी गंध से दूर भागते है। आप प्रतिदिन नीम की पत्तियों का धुँआ भी कर सकते है। जिससे कि मच्छर आपके घर के करीब आने के बारे में सपने में भी नहीं सोचेंगे।

Advertisement

चींटी

चींटी

यदि हम अपने घर में सफेद सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर चींटी के आने-जाने वाले रास्ते पर स्प्रे कर दें या इस पानी से उनके रास्ते पर पोंछा लगा दें। तो इससे चींटी को आने से रोका जा सकता है, क्योकि ऐसा करने से उस जगह पर स्थित फेरोमोन्स साफ हो जाएँगे और चींटी अपना रास्ता भटक जाएगी। और खाने तक नहीं पहुंच पाएगी। यहाँ जानिए चींटियों के बारे में रहस्यमयी बातें..

मकड़ी

Spider

यदि आप अपने घर में मकड़ी के हुए जाल से ज्यादा परेशान हो चुके है। तो अपने घर में नींबू के रस का छिड़काव करें क्योकि खट्टा मकड़ियों का बहुत बड़ा शत्रु है। जिससे कि वह दूर भागती है और कभी नहीं आती है।

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>