ये घरेलु उपाय करेगा, पेट साफ न होने की समस्या में जबरदस्त फायदा

ये घरेलु उपाय करेगा, पेट साफ न होने की समस्या में जबरदस्त फायदा ( 6 natural home remedies for stomach cleansing )

खाने के शौकिनो को कई बार खाते समय इस बात का जरा भी एहसास नहीं होता कि वह कितना और क्या खा रहे हैं।जिसके चलते उन्हें पेट सम्बन्धीत रोग होने लगते है ।अधिकतर लोगो को पेट साफ न होने की समस्या रहती है जिस वजह से वह काफी परेशान रहते है। उनकी इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम लाये है पेट साफ करने के कुछ घरेलु टिप्स नीचे पढिये…

गरम दूध

यदि रात को सोते समय गरम दूध में चीनी मिलाकर दूध पीया जाये तो सुबह पेट साफ होने में काफी मदद मिल जाती है।

Advertisement

सेब का सिरका

सेब का सिरका पेट साफ करने के लिये बहुत अच्छा उपाय है इसके सेवन से पाचन क्रिया में भी जबर्दस्त फायदा होता है।आपको सुबह शाम खाने से पहले दो चम्मच इसका सेवन करना है।

शहद नीबू अदरक

आपको लेना होगा शहद नीबू का रस अदरक का रस अब इन तीनो को एक एक चम्मच मिला लीजिये ।अब इन तीनो के मिश्रण को पी लीजिये इसका फायदा जल्द होने लगेगा।

Advertisement

पुदीना

आप पुदीने को चटनी के रूप में सेवन कर सकते है पुदीना आपके पेट और सांसो से जुडी समस्या भी दूर कर देगी।

इसबगोल

यदि रात में सोने से पहले दूध में एक चम्मच इसबगोल को घोलकर पीया जाये तो यह भी पेट को साफ करने में काफी मदद करेगी। किसी भी मेडिकल स्टोर से आप इसबगोल की भूसी खरीद सकते हैं।

पानी खूब पीजिये

पानी अधिक से अधिक पीजिये पानी पेट साफ करने का सबसे आसान तरीका है। आप जितना अधिक पानी पीयेंगे उतना अधिक आपके पेट को फायदा होगा पानी पीने से अन्य रोगों में भी लाभ होता है इसलिए जितना हो सके पानी खूब पीजिये।

Advertisement

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>