ये जबरदस्त 22 घरेलु नुस्खे मुंहासों को जड़ से मिटा देंगे

ये जबरदस्त 22 घरेलु नुस्खे मुंहासों को जड़ से मिटा देंगे ( 22 amazing home tips for removing pimples )

Effective Home Remedies for Pimples in Hindi – अधिकतर मुंहासे युवावस्था में  होते है अगर एक बार भी किसी के चेहरे पर मुहांसे आने शुरू हो गए तो इन्हें दूर करना काफी मुश्किल होने लगता है तो आइए हम आपको कुछ घरेलु टिप्स देते है जिससे जड़ से मुंहासे मिट जाएगे

1. अदरक

अगर आपको त्वचा  में किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के रस  को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए इस नुस्के से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement

tumericginger_sm_650_081816025412

2. तुलसी

तुलसी से बने पेस्ट से आप जल्द ही पिंपल्स से छुटकारा पा सकते है इसका रोजाना  इस्तेमाल किया जाए तो मुंहासे बार बार नही होती है

tulsi-face-pack-for-skin

3. सोडा

दो चम्मच खाने के सोडे में थोडा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के बाद धो लें।

Advertisement
Advertisement

basil-face-pack

4. दालचीनी

दो चम्मच सोडे में एक चम्मच दालचीनी  का पाउडर और  आधे निम्बू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाए  इससे मुंहासे ठीक हो जाते है ।

images

5. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी मुंहासे वाले  चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं क्योंकि यह चेहरे के तेल को निकाल देती  है और शुष्म छिद्रों को खोलती है।

facial2

6. निम्बू

निम्बू का रस मुंहासों को खत्म करने के लिए काफी फायदेमंद है। यह रोम छिद्रों में मौजूद मैल  को जड़ से साफ़  करता है। निम्बू के कटे छिलके से मुंहासे वाली जगह पर रगड़े और कुछ घंटो के बाद फिर हल्के गर्म पानी से चेहेरा धो लें।

Advertisement

beauty-benefits-of-lemon-juice-for-skin-care

7 .टूथपेस्ट

हमारे रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाला टूथपेस्ट भी मुंहासे दूर करने में हमारी मदद करता है। टूथपेस्ट मुंहासों को सुखा देने में सहायक होता है रात को सोने से पहले थोडा सा टूथपेस्ट मुंहासों पर लगा लें सुबह उठकर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

home-remedies-for-acne-apply-toothpaste

Advertisement

8.संतरा

संतरे मे एसिड और विटामिन C होता है जो मुंहासो को खत्म करने  के लिए बहुत ही अच्छा होता है  संतरे का रस या इसके छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं संतरे के छिलकों का चूर्ण ले फिर इसको पानी में डालकर पेस्ट बना ले इस पेस्ट को चेहरे में लगाए  और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब चेहरे को गुनगुने  पानी से धो लें।

beauty-home-remedies-12

9. एलोवेरा

एलोवेरा में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण भी मुंहासों से छुटकारा दिला सकती हैं। मुंहासों को  एलोवेरा जेल जड़ से खत्म करता है एलोवेरा की पत्ती को काटकर इसका इस्तेमाल अपने चेहरे पर रोज करें। या फिर आजकल बाज़ार में अलोवेरा जेल भी उपलब्ध है आप उसका भी प्रयोग कर सकते है ।

Advertisement

10-aloe-vera-face-packs-for-different-skin-types

10. मेंथी

मेंथी में भी एंटीसेप्टिक गुण  होते हैं जो मुंहासों की रोकधाम के लिए काफी सहायक हैं मेथी की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर लेप बना ले अब इस लेप को मुंहासों वाली जगह पर लगाकर 20 मिनट के बाद पानी से चेहरा धो लें।

methi-fenugreek-health-benefits-in-hindi

11. नीम

नीम न केवल मुंहासो में बल्कि कई समस्याओ के लिए फायदेमंद होती है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते  हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले विषाणु को मार देती हैंनीम की पत्तियों का लेप बना कर उसमे थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

Advertisement

05-1478332019-kasakasapaste

12. पुदीना

अपने चेहरे से मुंहासो को दूर करने के लिए पुदीने का इस्तेमाल कर सकते है पुदीने में मेंथॉल होता है जो मुंहासो में जलन को कम कर देता है आप पुदीने को पिस कर उसके रस को अपने मुंहासो पर लगाए और कुछ समय बाद उसे पानी से धो ले

banana-and-mint-pack

13. खीरा

चेहरे में खीरे के उपयोग करने से चेहरे पर निखार आता है और त्वचा बहुत ग्लो करती है खीरे के पेस्ट को अपने मुंहासो में प्रयोग करे इससे बहुत जल्द फायेदा होगा

cucumber_skin_treatment

14. शहद

शहद  मुंहासो को दूर करने में बहुत जल्दी असर करता है शहद का उपयोग सोते समय करना चाहिए और सुबह उठकर फिर मुँह पानी से धो लेना चाहिए

honey-on-the-face

15. दलिया

दलीये में शहद मिला कर दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर ले इस पेस्ट को फिर अपने मुंहासो में लगाए  और 20 मिनट बाद इसे पानी से धो ले

oat_meal_and_butter_milk_exfoliating_pack

16. चन्दन

1 चम्मच चंदन पाउडर में  कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाए फिर मुंहासो  पर और पूरे चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद धो ले।

how-to-use-sandalwood-for-skin-whitening

17. प्याज

चेहरे के मुंहासो के रोकथाम के लिए प्याज  क्रत्रिम प्रतिरोधक होता है प्याज का रस निकाल कर चेहरे के मुंहासो पर लगाए और कुछ मिनिट तक रहने दे फिर साधारण पानी से धो ले ।

onion-skin-care-1

18. हल्दी

चुटकी भर हल्दी पाउडर मे कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाए फिर मुंहासो पर या पूरे चेहरे पर लगाए। जल्द ही मुंहासे दूर हो जाएगे और त्वचा भी  चमकने लगेगी।

tulsi-mint-and-orange-peel-face-pack

19. पपीता

पपीते मे एंज़ाइम होते है जो की चेहरे के मुहांसो को दूर करने में सहायक होते  है। इसके लिए पपीते का गुदा निकाल कर 20 मिनिट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर नोर्मल पानी से चेहरा धो दे।

diy-papaya-face-masks

20. टमाटर

मुहांसों से निजात पाने के लिए टमाटर ले, उसका रस निकाल कर उसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाए फिर उस घोल को पूरे चेहरे मे लगाए और 30  मिनिट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले।

Page: 1 of 2
Read all Latest Post on स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स Health tips in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: 22 amazing home tips for removing pimples health tips in Hindi | In Category: स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स Health tips

All Post


Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: हिंदीरसायन.कॉम, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, हिंदीरसायन.कॉम के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उलंघन है। ऐसा करने वाला व्यक्ति व संस्था स्वयं कानूनी हर्ज़े - खर्चे का उत्तरदायी होगा।
queries in 0.181 seconds.