मखाना खाए और तनाव से मुक्त हो जाए

मखाना खाए और तनाव से मुक्त हो जाए ( eat makhana and forget tantion )

मखाने पौष्टिक तत्वों जैसे बादाम और अखरोट से भी उत्तम माना जाता हैं। इन बीजों में मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस उच्च मात्रा में पायें जातें है ।जबकि संतृप्त वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्व निम्न मात्रा में। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, लोहा और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत हैं मखाने बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है ।यह शरीर को स्वस्थ व निरोग बनाने में भी अत्यंत फलदायी हैं ।नीचे कुछ इसके फायदे बताए गए है आप भी पढके इसका लाभ उठाए।

बढ़ती उम्र के लिए लाभ दायक :

मखाना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है ।ये बढ़ती उम्र में होने वाले विकारो में लाभ करता है ये कैल्शि‍यम से भरपूर है और जोड़ों के दर्द में फायदा पहुंचाता है।

Advertisement

knee-pain-treatment-in-hindi

अनिद्रा का रोग :

मखाने का सेवन करने से निद्रा संबंधित रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है ।यह तनाव को दूर कर एक शांतिपूर्ण निद्रा दिलाने में सहायक है। यह बेचैनी व घबराहट को भी कम करने में लाभदायक हैं।

insomnia-reasons-tips-hindi

माँ और शिशु दोनों को ही स्वस्थ रखने में :

यह माँ और शिशु दोनों को ही स्वस्थ रखने में लाभदायक है। गर्भावस्था के बाद आने वाली कमज़ोरी को भगाने का यह एक अच्छा उपाय है इसीलिए महिलाओ को इसका सेवन करना चाहिए।

Advertisement

pregnant_woman_s_6

शक्ति एवं ऊर्जा का स्रोत :

मखाने शक्ति एवं ऊर्जा का स्रोत तो होते ही हैं। इसके सेवन से उर्जा की कमी को दूर किया जा सकता है यह वज़न प्रबंधन में भी सहायक हैं। यह शरीर में वसा की मात्रा में कमी लातें हैं ।और वजन कम करने में भी मदद करते है।

pet-ki-charbi-650x433

 मांसपेशियों की मतबूती के लिए :

मखाना मांसपेशियों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसलिए मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाना खाना बहुत फायदेमंद रहता है।इसलिए आपको नियमित रूप से मखाना खाना शुरू कर देना चाहिए।

Phool

Advertisement
No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>