छू भी नहीं पाएगा Coronavirus बस बरतें ये 10 सावधानियां

coronavirus precautions hindi
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के तरीके

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) के अब तक लाखों मामले सामने आ चुके है जिनमें से 206,997 को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। भारत में अब तक COVID-19 से संक्रमित लोगो की संख्या 27,890 (27-अप्रैल-2020 शाम 9 बजे तक) से भी ज्यादा पहुँच चुकी है। संक्रमित लोगो की संख्या में अभी तक वही लोग है जो कोरोना वायरस से संक्रमित देशों की यात्रा करके भारत लौटे है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इसे 11 मार्च, 2020 को महामारी घोषित कर दिया है। फिलहाल इस महामारी (Coronavirus disease) से लोगो को बचाने के लिए दुनिया का कोई भी देश अभी तक इसकी वैक्सीन (coronavirus vaccine) तैयार करने में कामयाब नहीं हुआ है।

Advertisement

इस महामारी से बचने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 24 मार्च की रात 12 बजे से लेकर 21 दिनों के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन का ऐलान किया है।

कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत में सभी देशी और विदेशी नागरिको का आवागमन व सभी उड़ान सेवाएं पूरी तरह से रद्द कर दी गयी है। यदि कोई व्यक्ति भारत में प्रवेश करता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन (Quarantine – सबसे पृथक) में रखा जायेगा।

अभी भारत सेकंड स्टेज पर है

राहत की बात ये है कि अभी हमारे देश में कोरोना का संक्रमण अपनी सेकंड स्टेज पर है इसका सीधा मतलब यह हुआ कि अभी जितने भी मामले भारत में सामने आए है उनमें वही लोग शामिल है जो संक्रमण वाले देश की यात्रा करके लौटे है या संक्रमित लोगो के संपर्क में आए है। यह संक्रमण थर्ड स्टेज यानि कम्युनिटी ट्रांसमिशन ( इसमें व्यक्ति बिना किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए बिना ही कोरोना का शिकार हो सकता है।) तक न जाये इसके लिए भारत सरकार पूरी तरह से अलर्ट हो चुकी है। इस वायरस से बचाव के लिए देश के सभी राज्यों की सरकारों ने लोगो को जरूरी सावधानियां बरतने व भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी है।

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए “वर्क फ्रॉम होम”

ज्यादा लोग एक साथ इकठ्ठा न हो इसके लिए सरकार ने जिम, स्कूल, कॉलेज, रेस्टोरेंट, बाजार, नाईट क्लब, मॉल, सिनेमा घर, पार्क व चिड़ियाघर आदि को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए है। इसका असर मंदिर, मस्जिद और गिरजाघरों पर भी देखने को मिल रहा है।  प्रसिद्ध वैष्णो देवी यात्रा पर रोक व महाराष्ट्र की हाजी अली दरगाह को भी बंद कर दिया गया है।

Advertisement

गुरुग्राम, नॉएडा और राजधानी दिल्ली जैसे व्यस्त इलाकों में लोगो की आवाजाही कम से कम हो इसलिए सभी  मल्टीनेशनल व आई टी सेक्टर कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने के निर्देश जारी किये है।

कोरोना बचाव के लिए सरकार ने लोगो को एक से दूसरी जगह यात्रा न करने की सलाह दी है। ऐसे में यात्रियों की कमी के चलते इंडियन रेलवे ने भी अपनी 168 ट्रेनें 20 मार्च से लेकर 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दी है।

इतना सब जानने के बाद हम सभी में कोरोना को लेकर मन में और भी ज्यादा डर सा पैदा हुआ जा रहा है लेकिन इस समय आपको डरने की नहीं बल्कि पूरी सावधानी बरतने की और अपने डेली लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करने की जरूरत है।

Corona Virus से बचाव के लिए जरूर बरतें ये अहम सावधानियां – Coronavirus Precautions in Hindi

संक्रमण से खुद को कैसे बचाएं

बार-बार हर बार जब भी किसी चीज को छूए तो साबुन से हाथ जरूर धोए। हाथों को कैसे धोना है इन 7 स्टेप्स में जानिए..

how to wash hand 7 steps coronavirus
coronavirus: 7 स्टेप्स में सीखें हाथ धोने का सही तरीका
  1. कोशिश करें जितना हो सके घर में ही रहे( #StayAtHome ) और खुद को व्यस्त रखें।
  2. लोहे की किसी वस्तु या डोर बेल को छूने के बाद सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें
  3. इन दिनों दूध के पैकेट्स, खाने-पीने का कोई भी सामान जब आप खरीदकर घर लाये तो इस बीच अपने नाक, मुहं और चेहरे को बिलकुल भी टच न करें.
  4. बाहर से घर में आने के तुरंत बाद परिवार के किसी भी सदस्य को न छुए खासकर बच्चों को,  सबसे पहले साबुन से अपने हाथों को अच्छे से साफ़ करें.
  5. यदि आपको बार-बार अपनी नाक को छेड़ने की आदत है तो उसको तुरंत छोड़ दे।
  6. अपकी नाख़ून चबाने की आदत हो तो बिलकुल छोड़ दे। क्योंकि आपके हाथ साफ़ करने के बाद भी हो सकता है कि वायरस आपके नाखूनों के बीच हो|
  7. पब्लिक टॉयलेट या वॉशरूम इस्तेमाल के समय टॉयलेट सीट को सैनिटाइज जरूर कर ले।
  8. किसी भी व्यक्ति या वस्तु को छूने के बाद अपने नाक, मुँह व चेहरे को न छुए|
  9. कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण वाले व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें|
  10. अंडे व मांस खाने से बचें|
  11. इन दिनों ठंडे पेय पदार्थ व आइसक्रीम से परहेज करें।
  12. बीमार अथवा जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचे|
  13. मरे हुए जानवर के पास, बूचड़खाने व जानवरों के लिए बनाये गए फॉर्म में जाने से बचे|

सफर के दौरान बरतें ये सावधानियां

खुद की और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कुछ दिन यात्रा न ही करें तो अच्छा है लेकिन अगर ज्यादा ही कोई जरूरी काम या फिर इमरजेंसी है तो नीचे बताई गयी सावधानियां यात्रा के दौरान जरूर बरते।

  • यदि आपको ज्यादा खांसी या फिर बुखार है तो यात्रा बिलकुल भी न करें। ऐसे में आपका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने के कारण यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।
  • मास्क और सेनेटाइजर साथ रखें: जब भी घर से बहार निकले अपने नाक और मुँह को मास्क से ढक कर निकले और किसी भी
  • बाहरी वस्तु को छूने के बाद सेनेटाइजर से हाथ जरूर साफ करें।
  • बीमार व्यक्ति से दुरी बनाये: सफर के दौरान यदि किसी व्यक्ति को बुखार, खांसी या जुकाम की समस्या है तो उससे दुरी बना कर रखे।
  • रास्ते में खाने से बचें: अपने साथ घर का बना ताज़ा खाना रखे। बाहर की कोई भी चीज़ खाने से परहेज करें|

दफ्तर में बरतें ये सावधानियां

  • ऑफिस पहुँचने पर और वापस घर जाने के बाद अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ़ करें।
  • अपने सहकर्मीयो, क्लाइंट-कस्टमर या अन्य किसी से भी हाथ न मिलाये। अगर ऐसा करना जरूरी हो तो अपने हाथो को सेनेटाइजर या फिर साबुन से अच्छे से धोएं।
  • रेस्टोरेंट, ढाबे या फिर बहार का टिफिन कुछ दिन अवॉयड करें और घर का बना खाना ही खाएं
  • अपने लैपटॉप, कम्प्यूटर और टेबल को रोज अच्छे से साफ़ जरूर करवाएं।  माउस और कीबोर्ड को भी अच्छे से साफ़ करने के बाद सेनेटाइजर से भी साफ़ करें
  • यदि आपके घर में छोटे बच्चे है तो ऑफिस से आने के तुरन्त बाद बच्चों को न छुए।
  • दफ्तर में यदि कोई कर्मचारी ज्यादा दिन तक बुखार, या खांसी-जुकाम से पीड़ित है या फिर अस्वस्थ नज़र आए तो उसे डॉक्टर को दिखाने और घर पर ही आराम करने की सलाह दे।
Advertisement
No Data