गन्ने का जूस नही पीते? तो इसे पढ़ने के बाद आज से ही कर देंगे पीना शुरू

गन्ने का जूस नही पीते? तो इसे पढ़ने के बाद आज से ही कर देंगे पीना शुरू (  )

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गन्ना उत्पादन करने वाला देश है।गन्ने को चीनी या गुड़ बनाने के अलावा इसका जूस पीना भी स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है। आपको बता दे की गन्ने में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।आज हम आपको गन्ने के जूस के कई सारे गुण बताने जा रहे है…

  • गन्ने के जूस में कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति होती है और इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो शरीर के डिहाइड्रेशन के लिए जरूरी होते हैं।यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी बढाता है।

  • अगर आपकी सांसों से बदबू आती है तो आपको गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए। गन्ने का जूस आपके सांसो की बदबू से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा।
  • गन्ने का जूस डाइयूटेरिक (मूत्रवर्धक) होता है। किडनी की समस्या या पथरी होने से भी बचाव करता है। किडनी के लिए गन्ने का जूस काफी फायदेमंद होता है।गन्ने का जूस लीवर को ठीक तरह से काम करने के लिए एनर्जी भी प्रदान करता है।

  • पीलिया रोग में गन्ने के जूस का सेवन वरदान की तरह काम करता है। शरीर के द्रवों में बिलरुबिन की मात्रा अधिकत हो जाने पर पीलिया रोग होता है। इस वजह शरीर की त्वचा पीली हो जाती है। यदि ऐसे में गन्ने के जूस का सेवन किया जाये तो यह शरीर में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है और बिलरुबिन की मात्रा को कम करता है जिससे पीलिया से उबरने में मदद मिलती है।
No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>