Saturday, 16 December, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > इनके सेवन से होती है विटामिन “D”की कमी पूरी

इनके सेवन से होती है विटामिन “D”की कमी पूरी

इनके सेवन से होती है विटामिन “D”की कमी पूरी ( get there vitamin d intake in healthtips )

विटामिन d स्किन को पराबैगनी किरणों से सुरक्षित रखने का काम करता है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। परन्तु दोपहर की कड़कडाती धूप ठीक नहीं होती है ।सुबह की धूप बहुत फायदेमंद होती है ।तो आइए जाने की सूर्य के अलावा और किस से विटामिन d प्राप्त किया जा सकता है।

फिश या अंडा अच्छा स्त्रोत है

फिश में विटामिन डी की कमी पूरी करने के गुण होते है और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप अंडे को भी खा कर विटामिन d की कमी पूरी कर  सकते हैं इससे भी विटामिन डी की कमी पूरी  होती है।
926462

दूध से प्राप्त करे

अपने भोजन में दूध को शामिल करके भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं ।दूध में प्रोटीन कैल्सियम इत्यादि गुण भी मौजूद होते है गाय के दूध में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए विटामिन D की कमी को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है- दूध ही है ।

Young woman drinking milk

गाजर से दूर करे विटामिन d की कमी

 विटामिन डी की कमी हो जाने पर गाजर खाना भी बहुत फायदेमंद होता है ।गाजर को जूस के रूप में सब्जी सलाद आदि के रूप में ले सकते है।
enefits-of-carrot-juice-gajar-ka-ras

मशरूम भी देता है विटामिन d

मशरुम पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं जो की सूर्य के द्वारा  प्राप्त विटामिन D  को अपने अंदर अवशोषित कर लेती है इसीलिए मशरूम में विटामिन D बहुत ज्यादा मात्रा में होता है।
mushroom_cheatsheet720

अनाज है विटामिन d का अच्छा स्त्रोत

विटामिन d का सबसे अच्छा स्रोत अनाज है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए नाश्ते से साबुत अनाज को शामिल करें। इससे शरीर में विटामिन D की कमी नहीं होगी और विटामिन d की कमी से होने वाली समस्या भी समाप्त हो जाती है ।

 xsabut-anaj-for-gallbladder-jpg-pagespeed-ic-agxpaeimd0

Title: get there vitamin d intake in healthtips

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *