हनुमान जी भी बंधे थे विवाह बंधन में

हनुमान जी भी बंधे थे विवाह बंधन में ( the marriage of lord hanuman )

हनुमान जी को सारी दुनिया ब्रम्हाचारी के रूप में जानती है पर यह बहुत ही कम लोगो को ही ज्ञात होगा की हनुमान जी Hanuman Ji  ने भी विवाह किया था । भारत में इनका एक मंदिर भी है उनकी धर्मपत्नी के साथ ।
यह मन्दिर आन्ध्र प्रदेश के खम्मम जिले में बना हुआ है वहा के लोगो की मान्यता है की इस मंदिर में हनुमान के साथ उनकी पत्नी के दर्शन करने से वैवाहिक जीवन मे चल रहे तनाव दूर होते है और वैवाहिक जीवन में मजबूती बनी रहती है ।

Lord Hanuman Temple with his Wife
Lord Hanuman Temple with his Wife

कथा के अनुसार

कथा के अनुसार हनुमानजी भगवान सूर्य के शिष्य थे और उनसे शिक्षा प्राप्त करते थे । सूर्य को उन्हें सारी  विद्या का ज्ञान सिखाना था । जिसमे से कुछ विद्या को हनुमान जी आसानी से सीख चुके थे पर और बची हुई विद्या एक विवाहित ही सीख सकता था ।
तब भगवान सूर्य ने हनुमान जी को बताया की आगे की विद्या सीखने के लिए तुम्हे विवाह करना आवश्यक होगा जिसे एक विवाहित ही सीख सकता है ।

Advertisement

फिर सूर्य देव ने हनुमान जी से कहा की मेरी परम तपस्वी पुत्री सुवर्चला से तुम्हारा विवाह कर देता हूँ अगर तुम सहमत हो तो हनुमान जी ने कुछ समय विचार किया और सोचने लगे  की मुझे बाकि की विद्या प्राप्त करने के लिए सूर्य देव की यह आज्ञा मान नी ही पड़ेगी और वह इस विवाह को करने के लिए तैयार हो गए ।

सूर्य देव ने भी अपनी परम तपस्वी पुत्री सुवर्चला को हनुमान जी के साथ शादी के लिए तैयार कर लिया । इसके बाद हनुमान जी ने अपनी शिक्षा पूर्ण की और सुवर्चला सदा के लिए अपनी तपस्या में लीन हो गई । इस तरह हुई थी हनुमान जी की शादी पर भले ही वे शादी के बंधन में बंध गए हो लेकिन शाररिक रूप से वे आज भी एक ब्रह्मचारी ही हैं ।

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>