अनोखा शिवलिंग जिससे आती है तुलसी की खुशबु

अनोखा शिवलिंग जिससे आती है तुलसी की खुशबु (  )

रायपुर।छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में सिरपुर में हुई खुदाई के दौरान एक ऐसा शिवलिंग मिला है ।जिसका रहस्य जानकर सब चौक गए।

शिवलिंग हुआ प्राप्त:

खुदाई में एक बड़ा शिव लिंग मिला जिससे तुलसी के पत्तों जैसी सुगंध आती है। कहा जाता है ,कि यह करीब दो हजार वर्ष पुराना है। जो द्वादश ज्योतिर्लिंगों वाले पत्थरों से बना है।

Advertisement

20_12_2016-these-gandeshwar-mahadev

इसके साथ प्राप्त हुए अन्य चीज़े:

इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है।जब इसके नजदीक जाते हैं तो इसमें से तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है और  इससे ऐसी बहुत सी ऐतिहासिक चीजें जुड़ी हैं। जो आज भी इस जमीन में दफन है और हमें हमारी पुरानी सभ्यता की याद दिलाती हैं।

कहते है हजार वर्ष पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था। जिसका निर्माण पहली शताब्दी के सरभपुरिया राजाओं द्वारा किया गया था। 12वीं सदी में चित्रोत्पला महानदी की बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से खत्म हो गया था और जो हिस्सा बचा वह भी धरती में ही दफन हो गया।खुदाई से पुरातत्व विभाग ने अब तक इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन बाद में यह विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गए।

शिवलिंग का आकार:

इस शिवलिंग के बारे में कहा जाता है। कि यह करीब 2000 वर्ष पुराना है, जो कि 4 फीट लंबा 2.5 फीट की गोलाई वाला है। इस शिवलिंग में  असंख्य शिव-धारियां पहले से ही मौजूद हैं।

Advertisement

 

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>