ऑस्ट्रेलिया में मिला दुर्लभ प्रजाति वाला “सफेद साँप”, तस्वीरों में देखिए इसकी खूबसूरती और खासियत

Rare White Snake Found In Australia Forest By Territory Wildlife Park
Rare White Snake Found In Australia Forest By Territory Wildlife Park

साँप इस धरती पर मौजूद उन चुनिंदा जीवों मे शामिल है जिनकी प्रजाति लुप्त हो चुकी है जैसे की डायनासोर। इतने लम्बे समय से हम साँपो के बारे मे बहुत सी बाते सुनते और पढ़ते आ रहे है। लेकिन फिर भी साँपो का संसार आज भी हमें रहस्यमयी नजर आता है।  वैसे आपने काले, पीले चमकदार या फ़िर चटक रंग के साँप तो देखे ही होंगे लेकिन क्या आपने सफेद रंग का साँप आज से पहले कभी देखा हैं या  फ़िर कभी सुना हैं ? नही सुना तो चलिए हम आपको बताए सफेद रंग के सांप की प्रजाति ऑस्ट्रेलिया में पाई जाती  है। जिसकी खूबसूरती के सामने चटक रंग के साँप कुछ भी नहीं ।

और यहाँ पढ़े….

16 जून को टेरिटरी वाइल्डलाइफ पार्क  ने अपने फेसबुक पेज पर एक “सफ़ेद रंग वाले दुर्लभ प्रजाति के साँप” की कुछ तस्वीरें एक पोस्ट के जरिये शेयर की।जिसमें टेरिटरी पार्क ने बताया की एक स्थानीय नागरिक को ऑस्ट्रेलिया के जंगल से यह दुर्लभ सफ़ेद साँप मिला जिसे बाद में वाइल्ड लाइफ पार्क को सौंप दिया गया।

Advertisement

वास्तव में इस साँप का रंग सफेद स्लेटी ग्रे है और कुछ अलग तरह के दुर्लभ जेनेटिक परिवर्तन के साथ यह प्रजाति पैदा हुई हैं। आगे टेरिटरी वाइल्डलाइफ ने बताया की इस प्रजाति के साँप केवल ऑस्ट्रेलिया में ही पाए जाते है और बिना जहर वाले होते हैं। मतलब की इन साँप से इन्सान को कोई खास ख़तरा नहीं।

slaty gray color snake found in australia forest
white snake
white snake eye is black
leucistic snake found in australia

पार्क ने अपने पोस्ट पर कमेंट कर ये स्पष्ट कर दिया है कि यह एलबिनो प्रजाति  का नही बल्कि लियूसिसटिक (leucistic) साँप  है । क्योंकि सफेद साँप की आँखे काली है और एलबिनो प्रजाति की आंखें गुलाबी होती है।

 

Advertisement

फेसबुक यूजर्स के कमेंट्स का जवाब देते हुए पार्क ने ये भी बताया की “इस साँप पर एक पालतू जानवर ने हमला किया था लेकिन सौभाग्य से कोई भी क्षति पहुँचने से पहले इसे बचाया लिया गया।  अब इसे लोगों को देखने के लिए पार्क में रखा जाएगा।

यहाँ देखे Territory Wild life Park द्वारा शेयर की गयी पोस्ट

यहाँ देखे वीडियो में दुर्लभ सफेद सांप…

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>