निरंतर बालों के झड़ने से है आप परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु उपाय

निरंतर बालों के झड़ने से है आप परेशान तो अपनाए  कुछ घरेलु उपाय (  )

रोज रोज बालों के झड़ने और पतले  बालो  से  बहुत से  लोग परेशान रहते है यह आजकल के   खतरनाक केमिकल  जो बालों की मज़बूती  और बालो की कुदरती खूबसूरती को काफी नुकसान पहुँचा ता है।  घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से बालों को घना बना  सकते हैं।स्त्री और पुरुष के लिए बाल सुंदरता का प्रतीक होता है।  कम बालो के कारण शर्म महसूस होती है और आत्मविश्वास की कमी भी होती है जो की मानसिक तनाव का कारण बनती है। तनाव हमारे बालो के झड़ने का कारण बनता है फिर अगर आप  बालो को  प्राकृतिक रूप से घना बनाना चाहते है तो जानिए वे नुस्खे  क्या है ।

बालो की तंदुरुस्ती के लिए सही आहार

बालों के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे अच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना।हमे ऐसे  आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांब,आयरन, ज़िंक मौजूद हो। शरीर मे पानी की कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहियए दिनमे कम से कम  2 लिटर पानी पीये  ।

Advertisement

 बालो में तेल मालिश

बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है।बालो की जड़ो मे गर्म तेल से मालिश करे।सरसों का तेल और नारियल का तेल बालो के लिए सबसे अच्छा तेल होता है।रूसी से बचने के लिए हफ्ते मे 4 बार बालो को धोय
23-1421988709-1coconutoil1

बाल घने कैसे करे एलोवेरा से

एलोवेरा बहुत ही उत्तम होता है घने बाल पाने के लिए बालो का झड़ना रोकता है आपके बालो को ज़रूरी पौषक तत्व और नमी प्रदान करता है जो की बालो की जान को बनाए रखते है रोजाना बालो मे एलोवेरा का रस 1 घंटे तक लगाकर रखे और फिर सूखने के बाद धो ले। आप अपने बालो मे फ़र्क महसूस करेगे। आपके बाल पहले से और भी ज़्यादा घने   हो जाएगे और रेशमी भी ।
aloe-vera-ke-fayede-650x433

बाल घने करे  अंडे से

अंडा बालो की जड़ो को मजबूती देता  है और बालो को  घना और लंबा भी करता है । एक अंडे को फोड़कर  सफेद भाग अलग कर ले  और और उस सफेद भाग को  गीले बालो पर मास्क की तरह 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी या शैम्पू से धो दे। अब आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे। हफ्ते मे 2 बार इस नुस्खे को अपनाये इससे बाल चमकदार,लम्बे,और घने हो जायेगे
junoon-co-244174119

मेथी के द्वारा

मेथी के दाने हमेशा रसोई घर मे मिल ही जाते है आप इनका इस्तेमाल करके अपने बालो को मजबूत बना सकते है । रातभर मेथी के दानो को पानी मे भिगोकर रखे फिर सुबह इसे पीस ले। बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।हफ्ते मे 2 बार लगाए जिससे आप पाएगे काले और लम्बे घने बाल।
methi-dana-fenugreek-for-hairfall-dandruff

Advertisement

आंवला का उपयोग

आवला बालो के लिए बहुत ही उत्तम होता है जो की बालो का झड़ना भी कम करता है आपको देता है लंबे, काले बाल। रोजाना आवला का रस बालो मे २० मिनिट लगाकर रखे पानी से या शैम्पू से धो ले।
aamla

गुडहल का फूल का उपयोग

गुडहल का फूल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल  के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालो की जड़ो में  लगाकर रखे फिर बालो को धो ले।
dsc00946

मेहँदी लगा कर

मेहँदी  मे एक अंडा, चाय पत्ती का पानी, दही और नीबू को मिलकर एक लोहे के बर्तन मे रातभर भिगो कर रखे फिर अगले दिन बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।
img_2798_ins_12644_600

बाल झड़ने का कारण एक है आज के समय में तनाव

तनाव के कारण भी बाल कम और सफेद होते है इन सब से बचने के लिए कोशिश करे की तनाव रहित रहे। तनाव से दूर रहने के लिए योगा , कसरत, ध्यान आदि कर सकते है।

Feeling blue

प्याज का रस लगा कर

प्याज का रस झड़ते बालो के लिए रामबाण है इसके उपयोग से बाल घने होते  हैं। प्याज के रस में सल्फर होता है जो सिर केतंतुओं में कोलेजन की उत्पत्ति को प्रोत्साहित करता है जिससे बाल बढ़ने में सहायता मिलती है।
pyaj-ke-fayde

Advertisement

रीठा के द्वारा

रीठा भी ऐसी जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग आप बालों पर कर सकते है।यह बालो को स्वस्थ रखने में सहायक होते है यह आपके बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है। रीठा  प्राचीन काल में महिलाय इसी का इस्तमाल करती थी बालो को धोने के लिए रीठा उन प्राकृतिक साबुनों में से एक है जो आपके बालों को साफ़ करने के साथ साथ बालो की वृधि में सहायक है । बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस जड़ीबूटी का  ही ज्यादा इस्तमाल करें जड़ी बूटिया लाभदायक होती है ।
ritha-for-hair

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>