झड़ रहे है बाल ! तो जानिए क्या हो सकती है इसके पीछे की वजह

झड़ रहे है बाल ! तो जानिए क्या हो सकती है इसके पीछे की वजह (  )

बालो से ही मनुष्य की असली खूबसूरती है बिना बालो के तो ना ही महिला अच्छी लगती है। और न ही पुरष बालो का झड़ना आजकल बहुत देखा जा रहा है।  हर कोई इस समस्या से ग्रसित है तो जानिए बालो के झड़ने के कारण क्या हो सकते है…..

तनाव

आजकी दौडभाग वाली लाइफ में मनुष्य को तनाव घेरे हुए रहता है । बालो के झड़ने का मुख्य कारण तनाव भी हो सकता है।
 
 hair-fall-633x319

Advertisement

होर्मोन्स

कभी कभी शरीर  के होर्मोन्स में बदलाव आने के कारण बालो का झड़ना शुरू हो जाता है ।जिसके वजह से शरीर में थकान ,कमजोरी होने लगती है।

shutterstock_101194774-max-1000x800

रहन, सहन

अधिक अधिक देर तक धुप में रहना  और धुल मिटटी से, नींद पूरी न लेने से आदि यह  सब भी आपके बालो के गिरने का कारण होते है। और  बार बार कंघी करना, बालो में अलग अलग तरह के कलर शेम्पू  लगाना ढंग से भोजन न करना  बालो के गिरने का कारण होते  है।

baldness_57a3ba4800f2b

Advertisement

अनुवांशिकता

जींस द्वारा भी होता है बाल झड़ने की प्रोब्लम मतलब यदि माता-पिता दोनों को ऐसी समस्या  है। तो   उनके संतानों में भी  पाई जाती है जैसे  बालों की कमी, गंजापन या फिर बालों का झड़ना-गिरना अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है।

happy-family-cropped

एनीमिया

महिलाओ में अक्सर पीरियडस  यानि मासिक धर्म से शरीर में खून की कमी  मतलब एनीमिया हो जाती है। इसलिए बाल झड़ने-गिरने लगते हैं।

09-1357720400-08-1357645177-liver3

डिलीवरी

महिलाओं में सामान्य डिलीवरी या  सर्जरी  के   बाद  बाल बहुत झड़ते है। या ज्यादा टेंशन लेने से भी  होती है। इसी अवस्था में  महिलाओं  के बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती हैं।

pregnancy-inside

Advertisement

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>