Wednesday, 23 August, 2017
Home > लाइफस्टाइल > निरंतर बालों के झड़ने से है आप परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु उपाय

निरंतर बालों के झड़ने से है आप परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु उपाय

निरंतर बालों के झड़ने से है आप परेशान तो अपनाए  कुछ घरेलु उपाय ( hair fall problem )

रोज रोज बालों के झड़ने और पतले  बालो  से  बहुत से  लोग परेशान रहते है यह आजकल के   खतरनाक केमिकल  जो बालों की मज़बूती  और बालो की कुदरती खूबसूरती को काफी नुकसान पहुँचा ता है।  घरेलू नुस्खों की मदद से आप आसानी से बालों को घना बना  सकते हैं।स्त्री और पुरुष के लिए बाल सुंदरता का प्रतीक होता है।  कम बालो के कारण शर्म महसूस होती है और आत्मविश्वास की कमी भी होती है जो की मानसिक तनाव का कारण बनती है। तनाव हमारे बालो के झड़ने का कारण बनता है फिर अगर आप  बालो को  प्राकृतिक रूप से घना बनाना चाहते है तो जानिए वे नुस्खे  क्या है  |

बालो की तंदुरुस्ती के लिए सही आहार:

बालों के झड़ने से रोकने और घने बाल पाने का सबसे अच्छा तरीका है संतुलित आहार लेना।हमे ऐसे  आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे की विटामिन और पौष्टिक तत्व जैसे विटामिन ए, सी, तांब,आयरन, ज़िंक मौजूद हो। शरीर मे पानी की कमी नही होने देना चाहिये और भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहियए दिनमे कम से कम  2 लिटर पानी पीये  ।

 बालो में तेल मालिश:

बालों की जड़ो मे रोज तेल से मालिश करना चाहिए जो की रक्त संचार को बढ़ाता है और आपके बालो की जड़ो को मजबूत भी करता है।बालो की जड़ो मे गर्म तेल से मालिश करे।सरसों का तेल और नारियल का तेल बालो के लिए सबसे अच्छा तेल होता है।रूसी से बचने के लिए हफ्ते मे 4 बार बालो को धोय

 23-1421988709-1coconutoil1

बाल घने कैसे करे एलोवेरा से:

एलोवेरा बहुत ही उत्तम होता है घने बाल पाने के लिए बालो का झड़ना रोकता है आपके बालो को ज़रूरी पौषक तत्व और नमी प्रदान करता है जो की बालो की जान को बनाए रखते है रोजाना बालो मे एलोवेरा का रस 1 घंटे तक लगाकर रखे और फिर सूखने के बाद धो ले। आप अपने बालो मे फ़र्क महसूस करेगे। आपके बाल पहले से और भी ज़्यादा घने   हो जाएगे और रेशमी भी ।

aloe-vera-ke-fayede-650x433

बाल घने करे  अंडे से:

अंडा बालो की जड़ो को मजबूती देता  है और बालो को  घना और लंबा भी करता है । एक अंडे को फोड़कर  सफेद भाग अलग कर ले  और और उस सफेद भाग को  गीले बालो पर मास्क की तरह 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर गर्म पानी या शैम्पू से धो दे। अब आपके बाल घने और चमकदार हो जाएगे। हफ्ते मे 2 बार इस नुस्खे को अपनाये इससे बाल चमकदार,लम्बे,और घने हो जायेगे

junoon-co-244174119

 

मेथी के द्वारा:

मेथी के दाने हमेशा रसोई घर मे मिल ही जाते है आप इनका इस्तेमाल करके अपने बालो को मजबूत बना सकते है । रातभर मेथी के दानो को पानी मे भिगोकर रखे फिर सुबह इसे पीस ले। बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।हफ्ते मे 2 बार लगाए जिससे आप पाएगे काले और लम्बे घने बाल।

methi-dana-fenugreek-for-hairfall-dandruff

आंवला का उपयोग:

आवला बालो के लिए बहुत ही उत्तम होता है जो की बालो का झड़ना भी कम करता है आपको देता है लंबे, काले बाल। रोजाना आवला का रस बालो मे २० मिनिट लगाकर रखे पानी से या शैम्पू से धो ले।

aamla

गुडहल का फूल का उपयोग:

गुडहल का फूल बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। नारियल  के तेल मे गुडहल के फूल का घोल मिलाए और बालो की जड़ो में  लगाकर रखे फिर बालो को धो ले।

dsc00946

मेहँदी लगा कर:

मेहँदी  मे एक अंडा, चाय पत्ती का पानी, दही और नीबू को मिलकर एक लोहे के बर्तन मे रातभर भिगो कर रखे फिर अगले दिन बालो मे 1 घंटे तक लगाकर रखे फिर पानी से धो ले।

 img_2798_ins_12644_600

 

बाल झड़ने का कारण एक है आज के समय में तनाव:

तनाव के कारण भी बाल कम और सफेद होते है इन सब से बचने के लिए कोशिश करे की तनाव रहित रहे। तनाव से दूर रहने के लिए योगा , कसरत, ध्यान आदि कर सकते है।

Feeling blue

प्याज का रस लगा कर:

प्याज का रस झड़ते बालो के लिए रामबाण है इसके उपयोग से बाल घने होते  हैं। प्याज के रस में सल्फर होता है जो सिर केतंतुओं में कोलेजन की उत्पत्ति को प्रोत्साहित करता है जिससे बाल बढ़ने में सहायता मिलती है।

pyaj-ke-fayde

रीठा के द्वारा:

रीठा भी ऐसी जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग आप बालों पर कर सकते है।यह बालो को स्वस्थ रखने में सहायक होते है यह आपके बालों को जड़ से मज़बूत बनाता है। रीठा  प्राचीन काल में महिलाय इसी का इस्तमाल करती थी बालो को धोने के लिए रीठा उन प्राकृतिक साबुनों में से एक है जो आपके बालों को साफ़ करने के साथ साथ बालो की वृधि में सहायक है । बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस जड़ीबूटी का  ही ज्यादा इस्तमाल करें जड़ी बूटिया लाभदायक होती है ।

ritha-for-hair

Title: hair fall problem

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *