दूसरे की बीवी भगाकर यहाँ के मर्द रचाते है “शादी”

दूसरे की बीवी भगाकर यहाँ के मर्द रचाते है “शादी” ( wodaabe tribe men steal each other s wives )

दुनियाभर में अलग-अलग जाती धर्म वालो के शादी करने के कई रीति-रिवाज होते है। उन्ही में से हैरान करने वाला हैं एक ऐसा  रिवाज जहां लोग  किसी दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। जी सही सुना आपने, आपको यह सुन कर यकीन तो नही हुआ होगा लेकिन ये बिलकुल सच है चलिए और जानते है इसके बारे में…

पश्चिमी अफ्रिका में होता है ये रिवाज

पश्चिमी अफ्रिका में एक वोदाब्बे नाम की जनजाति रहती है।वहा के लोग करते है एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी। दुसरे की बीवी चुराना वोदाब्बे जनजाति की पहचान मानी जाती है।

Advertisement

शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है

वोदाब्बे जनजाति के  रिवाज के अनुसार जो पहली शादी होती है वह घर वालों की मर्जी से ही होती है, पर दूसरी शादी इनको किसी की पत्नी को चोरी करके करनी होती है।

मेला भी लगता है

वोदाब्बे जनजाति के लोग इस रिवाज के लिये मेले का आयोजन भी करते है। यहाँ पुरुष अपने चेहरे पर रंग लगा कर दुसरे की बीवी को रिझाने आते है ।लेकिन इस सबकी जानकारी महिला के पहले पति को न हो इसबात का भी ख़ास ध्यान दिया जाता है।

Advertisement

समुदाय के लोग शादी करवा देते हैं

जब महिला किसी पुरुष के साथ जाने को मान जाती है ।तो पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। फिर बाद में वोदाब्बे जनजाति के लोग दोनों का विवाह करवा देते हैं। यहाँ के लोक ऐसी शादी को प्रेमविवाह मानकर उन्हें स्वीकार कर लेते हैं।

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>