इन तरीको से फटाफट बढ़ने लगेगे नाख़ून

इन तरीको से फटाफट बढ़ने लगेगे नाख़ून (  )

हाथ और पैरों के लिए ही हम नियमित पर मैनिक्योर और पैडीक्योर करवाते हैं, ताकि हमारे हाथ और पैरों खूबसूरत बने रहे। हाथ पैरों के साथ ही हमारे नाखून भी हमारी सुंदरता पर चार चांद लगाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नाखून अगर मजबूत और चमकदार नहीं होंगे तो ब‍हुत मेकअप के बाद भी खूबसूरती अधूरी रह जाती है इसलिए इन पर ध्यान देना जरूरी है वहीं सेहत ठीक न रहने पर भी नाखून कमजोर और पीले हो जाते हैं नाखूनों के लि‍ए आहार पर भी ध्‍यान देने की जरूरत होती है साथ ही नाखूनों को सही आकार देने तथा नाखूनों की मालिश करना भी बहुत जरुरी होता है । यदि आप भी चाहते हैं आपके नाखून लम्बे तथा आकर्षित लगें। तो इसके लिए आपको उनका ख्याल रखने की जरूरत होती है तो आइए आज हम कुछ घरेलु टिप्स बताते है। जिनसे आपके नाखून की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है।

इन टिप्स को करे अपने नाखुनो में इस्तमाल –

मक्खन दिखाएगा कमाल

मक्खन से नाखून की चमक बढती है साथ ही नाखून भी बढ़ने लगते हैं। इसके उपाय के लिए आप थोड़ा मक्खन लें और उसे गर्म करने के बाद हल्के हाथों नाखूनों पर इसकी मसाज कीजिए । कुछ मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें प्रतिदिन ऐसा करने से नाखूनों को पोषण मिलेगा जिससे नाखून बढ़ने लगेंगे।

Advertisement

1467622890-8573

जरुरी है हाइड्रेशन
 

हाइड्रेट करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि रूखें नाखून होने पर उनके टूटने की क्षमता बढ़ जाती है। यही कारण है कि नाखूनों को रोजाना मॉश्चराइजर से हाइड्रेट करना चाहिए।

faster-in-hindi

विटामिन ई का करे सेवन

भरपूर मात्रा में विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करें विटामिन ई से भरपूर तत्व नाखूनों की चमक को हमेशा बरकरार रखते हैं और मजबूती प्रदान करते है।

Advertisement

vitamin-dant-foods

नीबू का करे इस्तमाल

नींबू का इस्तेमाल हमारे नाखूनों को मजबूत बनाता है। नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप नींबू को निचोड़ कर खा लें और फिर बचे हुए छिलके से अपने नाखूनों के ऊपर मालिश करें।

hindi

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>