पिचके गालो को गोल मटोल बनाए इन उपायों से

पिचके गालो को गोल मटोल बनाए इन उपायों से ( get chubby chicks )

चेहरे की सुंदरता को निखारने में हमारे गालो की अहम भूमिका होती है। यदि किसी व्यक्ति के गाल पिचके हुए हो तो पिचके हुए गालों की वजह से इंसान काफी दुबला और बीमार दिखता है गाल भरी-भरी होती हैं, तो सुंदरता और भी बढ़ जाती हैं।

लोगों को अनेक समस्याओं तथा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ।जिसकी वजह से अनेक समस्याएं होने लगती हैं। जिससे उम्र से पहले शरीर ढलने लगता है। जिसके द्वारा गालो पर बहुत प्रभाव पड़ता है और गाले पिचक जाती है। परन्तु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इस परेशानी को दूर करने के लिए आइए जानते हैं कुछ सरल घरेलु उपाय।

Advertisement
  • पौष्टिक आहार लेना – सही समय पर और सही मात्रा में पौष्टिक आहार लेना वाला व्यक्ति हमेशा फिट तथा हेल्दी रहता है। असमय और कम या ज़्यादा खाने से डायजेशन कमज़ोर होता है  समय पर खाना न खाने से शरीर उन पोषक तत्वों को पाने से वंचित रह जाता है ,जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं ।जिसके कारण हमारी गाले पिचकने लगती हैं शरीर सूखने लगता है इसलिए अपने खान पान पर ध्यान दे।

2016_09_03_05_55_19_yoga-santulit

  • गुब्बारे की तरह – गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं। और एक मिनट तक मुंह को गुब्बारे की तरह ही फुलाकर रखें। मतलब अपने मुंह में सांसो को भार ले ,इस उपाय को रोज तीन बार करने से बहुत लाभ होगा। कुछ ही समय में गालों का पिचकना खत्म हो जाएगा ऐसे करते रहने से।

Fish-shape

  • तेल की मालिश करें – गालों पर किसी अच्छे तेल जैसे बादाम  तेल की मालिश करें। मालिश कम से कम पांच मिनट तक होनी चाहिए। चेहरे के आकार की तरह ही अपने गालों की मालिश करें।

nourishes-skin-in-hindi

  • बुरी लतो से रहे दूर – जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान, तम्बाकू और शराब को छोड़ दें।   कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। अपने भोजन में फलों का जूस व हरी पत्तेदार सब्जीयों का इस्तेमाल करें।

2015_5

Advertisement
No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>