Friday, 18 August, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > लाल लाल लीची है बड़े कमाल के

लाल लाल लीची है बड़े कमाल के

लाल लाल लीची है बड़े कमाल के ( amazing health benefits of lychee )

लीची स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है घनी हरी पत्तियों के बीच गहरे लाल रंग के बड़े-बड़े गुच्छों में लटके लीची बहुत सुंदर लगते हैं।अन्य फलों की तरह लीची भी पौष्टिक तत्वों का भंडार है।नीचे पढ़ के आप जान सकते है की लीची के क्या फायदे है।

लीची के फायदे ये है –

लीची में मौजूद होते है ये

लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

 

लीची रोगों में सहायक

लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर में रक्त कोशिकाओं के निर्माण और लोहे के अवशोषण में भी मदद करता है, जो एक प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए जरूरी है।

कैंसर से रक्षा करती है

विटामिन सी से भरपूर लीची में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर में कैंसर के सेल्स ज्यादा बढ़ नहीं पाते। लीची एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है।

पाचन प्रक्रिया में सहायक

लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट जैसे विटामिन बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन- प्रक्रिया के लिए जरूरी है।यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है।

वजन कम करने में सहायक

इसमें फाइबर काफी मात्रा  में मिलता है, जो मोटापा कम करने का अच्छा साधन है। फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायक होता है। यह वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

Lychee-fruit-

ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत

लीची ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है। थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है

पानी का स्तर बनाए रखती है

लीची का रस एक पौष्टिक तरल है। यह गर्मी से संबंधित समस्याओं को दूर करता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है।

संक्रमण से बचाए

लीची खांसी-जुकाम, बुखार और गले के संक्रमण को फैलने से रोकती है। गंभीर सूखी खांसी के लिए तो लीची रामबाण है।

त्वचा में निखार लाए

लीची में सूरज की अल्ट्रावॉयलेट यू.वी. किरणों से हमारी त्वचा और शरीर का बचाव करने की खासियत होती है। लीची के नियमित सेवन से तैलीय त्वचा को पोषण मिलता है।

अस्‍थमा से बचाव के लिए

बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है। अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है।

कब्ज से राहत के लिए

लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है। मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है।

Title: amazing health benefits of lychee

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *