Wednesday, 18 October, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > अंजीर का सेवन देगा कब्ज,ब्लड प्रेशर ,एनीमिया जैसे रोगों से छुटकारा

अंजीर का सेवन देगा कब्ज,ब्लड प्रेशर ,एनीमिया जैसे रोगों से छुटकारा

अंजीर का सेवन देगा कब्ज,ब्लड प्रेशर ,एनीमिया जैसे रोगों से छुटकारा ( amazing health benefits of fruit anjeer )

अंजीर एक स्वादिष्ट फल है  इसके पके फल को लोग खाते हैं। सुखाया फल मेवे के रुप में बिकता है। सूखे फल को टुकड़े-टुकड़े करके या पीसकर दूध और चीनी के साथ खाया जाता है। इसमें कैल्सियम तथा विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

अंजीर खाने से होते है लाभ जैसे –

कब्‍ज करे दूर:

अंजीर के सेवन से कब्‍ज दूर होती है। मन प्रसन्न रहता है और कमजोरी दूर होती है। साथ ही खांसी का भी नाश होता है।

05-1399281174-diarrhea

एनीमिया:

अंजीर में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाए जाने के कारण यह एनीमिया में लाभप्रद होता है। मुनक्के और अंजीर दूध में उबालकर पी लें। इससे रक्त में वृद्धि और रक्त सम्बन्धी विकार दूर हो जाते है।

anemia-in-hindi-1-650x433

ब्लड प्रेशर

अंजीर में पोटेशियम बहुत होता है। पोटेशियम ब्लड प्रेशर कम करने में मदद गार होता है। अंजीर  खाना अधिक ब्लड प्रेशर वाले लोंगों के लिए फायदेमंद होता है। यह रक्त में ट्राई ग्लेसराइड लेवल को कम करके ह्रदय रोग से भी बचाता है।

doctor-showing-stethoscope-towards-the-camera_650x325

दमा

दमा या अस्थमा होने पर अंजीर  नियमित खाना लाभदायक हो सकता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण इसके सेवन से  दमा में आराम  मिलता है।

asthma-in-hindi-2-633x319

यौन शक्ति

अंजीर यौन शक्ति बढ़ाने का काम करता है। इसके लिए 3 -4 अंजीर तीन कप दूध के साथ उबालें। जब दूध कम हो जाये तब गुनगुना रहने पर अंजीर निकाल कर खा लें। ऊपर से यह दूध घूँट घूँट करके पी लें। यह रात को सोने से आधा घंटे पहले करे 15 दिन लगातार ऐसा करने से बहुत फर्क महसूस होता है।

love-in-bad

हड्डी की मजबूती

अंजीर में काफी मात्रा में केल्शियम होता है। इसका कैल्शियम आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाता है। इसलिए अंजीर के लगातार सेवन करने से हड्डिया मजबूत होती है।

2016_1image_12_13_4287440001-ll

दाँत

कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण दांतो की रक्षा करने में अंजीर मदद करता है। उन्हें मजबूत बनाता है जिससे दाँत में कीड़ा लगना आदि समस्याओं से बचाव होता है।

24-1429858767-5-teeths

त्वचा

अंजीर से  मिलने वाले विटामिन व खनिज त्वचा को कोमल , सुन्दर और ग्लोइंग बनाते है। इसके नियमित उपयोग से आयरन की कमी नहीं होती।

orig

Title: amazing health benefits of fruit anjeer
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *