प्रकृति के प्रेमियों के लिए बढियां विकल्प है गिर राष्ट्रीय उद्यान

प्रकृति के प्रेमियों के लिए बढियां विकल्प है गिर राष्ट्रीय उद्यान ( the gir forest national park )

प्रकृति से प्रेम तो सभी को ही होता है ,प्रकृति सबका मन मोह ही लेती है ।अगर आप भी है वन्यजीवन के शौक़ीन तो सच मानिए गुजरात स्थित गिर राष्ट्रीय उद्यान से बेहतर कोई जगह आपके लिए हो ही नहीं  सकता।  जहां एशियाई शेर वास करते हैं। गिर राष्ट्रीय उद्यान लगभग 1424 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।  चलिए आज हम आपकी सविधा के लिए बताए गिर के विषय में ताकि आपकी गिर राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा आराम से हो सके।

एशियाई शेर है यहा के मुख्य आकर्षण का केन्द्र

यहाँ असख्य पुष्प और जीव-जन्तुओं की प्रजातियां मिलती है। गिर का मुख्य आकर्षण यहां के एशियाई शेर हैं। दक्षिणी अफ्रीका के अलावा विश्‍व का यही ऐसा एकलौता स्थान है जहां शेरों को अपने प्राकृतिक आवास में रहते हुए देखा जा सकता है।

Advertisement

1440122738-IndiaTv15af15_gir_national

यहाँ  शेरों और चीतों को देखा जा सकता है। अन्य जीव चित्तीदार हिरण और नील गाय भी देखा जा सकता है । यह वन्य जीवन और प्रकृति के बारे में जानने के लिए बढियाँ जगह है। आप हमेशा शेर कहीं से भी निकलता हुआ देख सकते है यह स्थान रोमांच प्रेमियों के लिए अच्छा  साबित होगा।

jim_4310

गिर जाने के लिए साधन

फ्लाइट द्वारा – नजदीकी आंतरिक हवाई अड्डा केशोद का है जो की गिर राष्ट्रीय उद्यान से 90 किमी की दूरी पर स्थित है। एक और निकटतम हवाई अड्डा, दिउ हवाई अड्डा है जो उद्यान से 100 किमी दूर है। मुंबई से इन दोनों हवाई अड्डों के लिए उड़ानें मिलती है।

Advertisement

रेल द्वारा – निकटतम रेलवे स्टेशन जूनागढ़ रेलवे स्टेशन है। जूनागढ़ तक पहुँचने के बाद, टैक्सी या बस के द्वारा उद्यान तक पहुंचा जा सकता है।

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>