अमावस्या पर भूलकर भी न करें ये काम

amavasya
amavasya 2018

ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि हिन्दू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है और इसे पितरों के लिए माना जाता है। आषाढ़ मास 13 जुलाई यानि के आज अमावस्या है और साथ ही सूर्य ग्रहण भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं शास्त्रों में अमावस्या पर कुछ कार्यो को वर्जित किया गया है।

amavasya moon
amavasya moon

ऐसा माना जाता है कि अमावस्या के दिन नकारात्मक ऊर्जा जैसे भूत-प्रेत, अशुभ साया सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। इस वजह से बड़े बुजुर्गो का कहना है कि अमावस्या की रात को शमशानघाट या किसी सुनसान जगह पर नहीं घूमना चाहिए।

Advertisement

ये काम वर्जित है

amavasya 2018
amavasya 2018
  • अमावस्या वाले दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान करने के बाद सूर्य देवता को जल जरूर चढ़ाएं।
  • अमावस्या पर ध्यान रखें कि घर में किसी भी तरह का कलेश न हो जिससे बात लड़ाई-झगड़े तक जा पहुंचे। कहा जाता है की अमावस्या पर परिवार के सदस्यों में कलेश हो तो घर पर पितरों की कृपा नहीं रहती  इसलिए घर पर शांति बनाये रखें।
  • अमावस्या पर तामसिक चीजों जैसे मांस,लहसुन,प्याज,मदिरा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अमावस्या पर पति-पत्नी को आपस में संबंध नहीं बनाना चाहिए। गरुण पुराण के अनुसार अमावस्या पर जो पति-पत्नी आपस में संबंध बना लेते हैं उनकी होने वाली संतान कभी सुखी नहीं रह पाती।

अमावश्या पर करें ये

amavasya snan
amavasya snan

अमावस्या के दिन सुबह स्नान करके  पीपल की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि  शनिवार के अलावा अन्य दिन पीपल का स्पर्श नहीं करना चाहिए इसलिए पूजा करें लेकिन पीपल के वृक्ष का स्पर्श ना करें इससे धन की हानि होती है।

No Data

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>