Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > थकान भरी लाइफ से रहना है दूर तो रखें इन खास बातों का ख्याल

थकान भरी लाइफ से रहना है दूर तो रखें इन खास बातों का ख्याल

Fatigue can make it hard to stay awake or to get up in the morning
Fatigue can make it hard to stay awake or to get up in the morning

आज की भाग-दौड़ भरी लाइफ में सुबह से शाम होते-होते शरीर की सारी ऊर्जा मानो खत्म सी होने लगती है। जिस वजह से काम में मन न लगना, बेचैनी जैसी अवस्था होना एक आम बात हैं। कुछ लोगों को सुबह बिस्तर छोड़ते समय ही थकान का एहसास होने लगता हैं। जिसका सीधा असर उनकी दैनिक दिनचर्या पर देखने को मिलता है। हम आज आपको कुछ ऐसे खानपान और बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने जीवन में ऊर्जा भर सकते है, आलस को दूर भगा सकते हैं तो जानिए क्या है वो खानपान और बातें ……

जूस पियें

Fruit and vegetable juice
Fruit and vegetable juice

काम करते वक़्त हमारे शरीर से पसीना बहता हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर से नमक और खनिज पदार्थ भी बह जाते हैं।इसकी कमी को पूरा करने के लिए हमें फलों एवं सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए। जूस पीने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं जो की शरीर को पूरी तरह से ऊर्जावान और शक्तिशाली बनाती है।

आँवला खाएं

AMLA
AMLA

आँवला खाने से हमारे शरीर को विटामिन-सी मिलती हैं और इसके सेवन से हम बहुत सी बीमारी जैसे -खून की कमी, सुस्ती, त्वचा की परेशानी आदि से दूर रह सकते हैं।आँवला शरीर को अन्य प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति देता हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं और हमें थकान महसूस नही होती।

जई का दलिया (ओटमील) खाएं

oatmeal
oatmeal

ओटमील में बहुत ही अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता हैं जो की ग्लाइकोजन के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाते हैं और हमें पूरे दिन के लिए एनर्जी देते हैं जो की हमें थकान से बचाती हैं।

ग्रीन टी पियें

green tea
green tea

ग्रीन टी पीने से शरीर में ताजगी तो आती ही हैं साथ ही साथ थकान भी दूर होती हैं ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो की शरीर में एनर्जी और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करती हैं। ग्रीन टी में मौजूद घटक थकान से होने वाले नुकसान से बचाता हैं ।

कद्दू के बीज नाश्ते में खाएं

pumpkin seeds
pumpkin seeds

कद्दू के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन ,ओमेगा -3, फैटी एसिड,विटामिन बी-1, बी-2, बी-5, बी-6,मेंगनिस,मैग्नीशियम, आयरन और तांबे जैसे खनिज़ पदार्थों होते हैं।ये सब मिलकर हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं जो की हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बढाता है और थकान और कमजोरी दूर करता हैं ।

केला खाएं

banana
banana

शुगर को एनर्जी में बदलने के लिए शरीर को पोटैशियम की जरुरत पड़ती हैं जो की केले में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स भी मौजूद होते हैं जो की हमारे शरीर से थकान, डिहाइड्रेशन को दूर रखता हैं केले में सुक्रोज ,फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे नेचुरल शुगर भी पाए जाते हैं जिनसे हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती हैं।

दही खाएं

curd
curd

हमारा शरीर किसी भी ठोस पदार्थ के मुकाबले दही को बहुत जल्दी पचा लेता हैं बशर्ते दही ताज़ा और फैटरहित हो।ऐसी दही खाने से पाचन ठीक होता हैं और इसमें मौजूद प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट्स और प्रो-बायोटिक्स हमें थकान और कमजोरी से लड़ने में सहायक होती हैं।

धूम्रपान से बचें

dhumrapan-650x433
धूम्रपान करता आदमी

धूम्रपान से परहेज करें, धूम्रपान से शरीर और उम्र पर असर तो पड़ता ही है साथ ही फेफड़ों का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती हैं। धूम्रपान में कमी लाने के लिए उसकी तलब लगने पर सौंफ आदि का सेवन करें।

पालक खाएं

spinach
spinach

आयरन से भरपूर पालक थकान भगाने में बहुत ही मददगार होता हैं ।यह शरीर की रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने में मदद करता हैं जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं।इतना ही नही इसमें पोटैशियम , मैग्नीशियम और विटामिन बी ,सी भी मौजूद होता हैं जो शरीर में चयापचय को बढाता हैं और थकान को कम करता हैं।

Read all Latest Post on स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स Health tips in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: to remove fatigue remember the following things health tips in Hindi | In Category: स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स Health tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *