भोजन के तुरंत बाद कभी न करे ये काम, वरना हो सकते है गंभीर रोग

भोजन के तुरंत बाद कभी न करे ये काम, वरना हो सकते है गंभीर रोग (  )

आजकल सभी इतने व्यस्त हो गए है कि ना समय पर खाने का होश, ना ही समय पर सोने और जागने का कोई सही तरीका रहा हैं। ऑफिस जाते टाइम फटाफट उल्टा सीधा नाश्ता करना, ड्राइव करते हुए खाना, खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना इन सब कारणों से सेहत बिगड़ना लाज़मी हैं अगर हम अपने बिजी schedule के साथ साथ थोड़ा सा अपने स्वास्थ्य के प्रति शतर्क हो जाये तो आराम से स्वस्थ जीवन जी सकते है। नीचे हम कुछ टिप्स बता रहे जिसे आप अपना कर अपने स्वास्थ्य को मजबूत बना सकते है।

1. भोजन के तुरंत बाद कभी नहीं सोए

देखने में आता हैं कि अधिकतर लोग भोजन के तुरन बाद लेट जाते हैं, या फ़िर सो जाते हैं। स्वास्थ्य के नज़रिये से भोजन के बाद तुरंत सोने से खाना पचाने के लिए पाचन क्रिया को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। और फिर अपच, वजन बढ़ने जैसी समस्याए होने लगती है।

2. भोजन के तुरंत बाद न नहाए

विशेषज्ञों का कहना है भोजन के तुरंत नहाने से बॉडी टेंप्रेचर कम हो जाता है। वैसे भोजन के बाद रक्त का प्रवाह पाचन क्रिया की ओर होना चाहिए, लेकिन नहाने से रक्त प्रवाह त्वचा की ओर होने लगती है जिससे पाचन क्रिया बिगड़ जाती है।

3. भोजन के बाद धूम्रपान न करे

जो लोग धूम्रपान के आदि होते हैं, उन्हें खाने के तुरंत बाद सिगरेट पीने की आदत होती हैं। उनको लगता हैं कि ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाएगा, लेकिन ऐसा नही है। बल्कि अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करते हैं तो टार और निकोटीन की वजह से आपको पेट में अल्सर की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसके अलावा बीड़ी या फ़िर सिगरेट के सेवन से आंतों और फेफड़ों के कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की संभावनाए अधिक बढ़ जाती है। इससे आंतो और फेफड़ो पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है।

4. भोजन के तुरंत बाद फलों का सेवन न करे

विशेषज्ञों का कहना है दोपहर या रात के भोजन के बाद फल खाने पर उनका पाचन देर से होता है। जिसके चलते गैस, अपच, जलन एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती।

5. खाना खाने के तुरंत बाद टहलना

अगर अपको भोजन करने के तुरंत बाद टहलने की आदत हैं तो इस आदत  को आज से ही बदल दीजिए। क्योंकि खाना खाकर टहलना अच्छी आदत हैं लेकिन कम से कम भोजन के 20 से 25 मिनट के बाद टहलना शुरू करें। इससे आपका खाना आराम से पच जायेगा।

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>