धनतेरस पर क्या खरीदना है शुभ और अशुभ जाने

धनतेरस पर क्या खरीदना है शुभ और अशुभ जाने ( what is good and what is bad to buy dhanteras )
oil lamp or diya with crackers, sweet or mithai, dry fruits, indian currency notes, marigold flower and statue of Goddess Laxmi on diwali night

इस वर्ष दीपावली का त्योहार 27 अक्टूबर को मनाया जायेगा और उससे 2 दिन पहले मनाया जाता है धनतेरस का त्योहार (Dhanteras Festival) मलतब की खरीदारी का त्योहार जो शुक्रवार, 25 अक्टूबर 2019 को है। वैसे तो पितृ पक्ष श्राद्ध समाप्त होने के बाद से ही दिवाली की खरीदारी शुरू हो जाती है। बाजार और सभी दुकाने सुंदर-सुंदर सामानों से सजी-धजी नज़र आती है लेकिन धनतेरस का त्योहार ही सबसे खास और शुभ दिन है खरीदारी के लिए।

इस दिन सभी बाजार से कुछ न कुछ सामान खरीदकर अपने घर जरूर लाते है। कोई सोने (Golds) – चाँदी की वस्तुएं खरीदता है तो कोई बर्तन या फिर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स। आज हम इस लेख में आपको बताएगे कि इस दिन क्या खरीदना ठीक होगा और क्या नहीं? क्योंकि यदि आपने धनतेरस के दिन कोई ऐसी वास्तु खरीद ली जो घर लाना बेहद अशुभ मानी जाती है तो हो सकता है यह आपके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पैदा कर दे तो आइए हम आपको कुछ टिप्स देते है जिन्हें जानकर आपके घर और जीवन में शुभता भर जाएगी और खुशियाँ आएगी। जानिये की क्या है वे वस्तुएं जिन्हें खरीदने से होगा लाभ..

Advertisement
Advertisement

धनतेरस का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) जानकर ही करें खरीदारी

धनतेरस के दिन अक्सर लोग रात में ही खरीदारी करते है लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने का एक शुभ समय निश्चित होता है। यदि आप दिए गए शुभ समय पर शॉपिंग करते है तो यह आपके लिए बेहद शुभ बन जाता है।  अगर आप तय समय में खरीदारी नहीं कर पाते तो हम आपको कुछ उपाय बताते है जिससे यदि आपके पास शुभ समय में शॉपिंग करने का टाइम नहीं है तो भी आपको उस शुभ मुहूर्त का पूरा फायेदा मिल जायेगा।

  • अगर आपको कोई सोने या चाँदी की वस्तु खरीदनी है तो इस तरह की खरीदारी में काफी समय लग जाता है और उस दिन दुकानों पर भीड़ भी बहुत होती है ऐसे में कहीं आपका शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) निकल न जाये इसके लिए आप अपनी पसंद की वस्तु को एक दिन पहले ही दुकानदार से तय कर ले और सही मुहूर्त में उसे अपने घर ले आए।
  • आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है तो ऐसे में आप ऑनलाइन भी अपनी पसंद की वस्तु खरीद कर शुभ मुहूर्त में पेमेंट कर सकते है ऐसा करने पर आपको धनतेरस के शुभ समय का पूरा फायेदा मिल जायेगा।
  • इस दिन बर्तनों की खरीदारी सबसे ज्यादा होती है और चाँदी के बर्तन खरीदना सबसे शुभ होता है। आज के दिन यदि आप बर्तन खरीदना चाहते है तो शुभ मुहूर्त से कुछ समय पहले ही बाजार के लिए निकल जाये ताकि आप शुभ समय में अपनी मन चाही वास्तु खरीदकर इस दिन का शुभ फल प्राप्त कर सके।

क्या खरीदना शुभ है

  • धनतेरस / Dhanteras पर शंख खरीदकर घर में लाकर अपनी पूजा की अलमारी या मंदिर में रखें और रोज बजाए। आज के दिन शंख खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।
  • इस दिन सोना या चांदी खरीदने से व्यक्ति के भाग्य में उन्नति होती है भाग्य उदय होता है।

83930-gold-77

  • कहा जाता है बर्तन या धातु की कोई वस्तु या सोने-चांदी के गहने खरीदने के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही श्रेष्ठ होता है।kansa-utensils-1

3.धनतेरस के दिन धातु का सामान घर में खरीद के लाने से घर में सदैव  माँ लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती हैं।

1463305869-1211

Advertisement
Advertisement

4.स्फटिक का श्रीयंत्र खरीदना भी शुभ होता है इसे घर लाने से लक्ष्मी घर की ओर खुद ही  आकर्षित होकर चली आती हैं।

shri-yantra

5.दीपावली (Deepavali) की शाम को श्रीयंत्र और माँ लक्ष्मी  की पूजा करें। पूजा के बाद इस श्रीयंत्र को किसी साफ़ कपडे में बांध कर धन स्थान पर रख दें ऐसा करने से पैसो की बरकत बनी रहेगी।

shree_yantra

6.झाड़ू को लक्ष्मी जी का ही एक रूप माना जाता है इस मौके पर नई झाड़ू को घर लाएं यह नकारात्मक शक्तियां को  घर से बाहर  रखेगी

broom-jharu-jhadu_57a3b5ff293de

Advertisement

7.धनतेरस के दिन कौड़ी खरीद कर घर लाएं और लक्ष्मी पूजा के समय इनकी भी करे पूजा उसके बाद इन कौड़ियों को वहा रखे जहा आप अपना धन रखते है वहा कभी आपको धन की कमी नहीं होगी।

wholesale-bulk-beads-16mm-kaudi-beads-dcz1600kd

8.गूंजा के बीज धनतेरस के दिन लाकर घर में रख ले और दीपावली के दिन इन्हें भी पूजा में रखें यह घर को शुभता से भर देगी ।

Advertisement

 gunja3-1474122999

क्या है अशुभ धनतेरस में

  • लोहे से बनी वस्तुएं धनतेरस पर न खरीदे।
  • इस दिन लोहे या स्टील के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए। क्योंकि स्टील भी लोहे का ही एक रूप है।
  • यदि आपने बर्तन खरीदा है तो खाली बर्तन घर लाना अशुभ माना जाता है। इसलिए उसमें अनाज या कोई खाने की वस्तु बाजार से खरीदकर डाल लें या घर लाने पर तुरंत ही उसमें पानी भर दें।
  • काँच का कोई भी समान इस दिन बिल्कुल भी न खरीदे।
  • किसी भी त्योहार पर काला रंग पहनना अशुभ माना जाता है। इसलिए आज के शुभ दिन पर काले रंग की कोई भी वस्तु खरीदकर घर न लाएं।
  • तेल, घी आदि भी इस दिन न खरीदें।
  • एल्युमीनियम के बर्तन भी आज के दिन नहीं खरीदने चाहिएं।

1. धनतेरस पर घर में कहीं भी मकड़ी के जाले न हों। घर में मकड़ी के जाले होना कर्ज का प्रतिक है

spiderweb_145465088251_650_020516111204

Advertisement

2.घर को अच्छे से धनतेरस से पहले ही साफ कर ले क्योकि माँ लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है साफ घर ना पाकर

interior-design-and-decorating-ideas-modern-yellow-color-combinations

3.धनतेरस से पहले ही सब नल ठीक करा ले यदि पानी टपकता हो तो नल से पानी टपकने का मतलब है पैसे का पानी की तरह बह जाना पैसा टिकता नही घर में।

leaking-taps

Advertisement

4.धनतेरस के दिन कैंची, चाकू  या लोहे से बनी चीजें तो भूलकर भी नहीं खरीदनी चाहिए यह बहुत ही अशुभ माना जाता है।

 

new-high-quality-font-b-scissors-b-font-hairdressing-font-b-scissors-b-font-styling-tools

Read all Latest Post on धर्म कर्म Religion in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: what is good and what is bad to buy dhanteras religion in Hindi | In Category: धर्म कर्म Religion

All Post


Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: हिंदीरसायन.कॉम, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, हिंदीरसायन.कॉम के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उलंघन है। ऐसा करने वाला व्यक्ति व संस्था स्वयं कानूनी हर्ज़े - खर्चे का उत्तरदायी होगा।
queries in 0.194 seconds.