Home > धर्म कर्म > राधा कृष्ण का हुआ था विवाह

राधा कृष्ण का हुआ था विवाह

राधा कृष्ण का हुआ था विवाह ( radha krishna love story )

देवी राधा को पुराणों में श्री कृष्ण की जीवनसंगिनी बताया गया है। राधा और कृष्ण का प्रेम इस लोक का नहीं बल्कि अलौकिक है। सृष्टि के आरंभ से और सृष्टि के अंत होने के बाद भी दोनों नित्य तीनोलोक में वास करते हैं।लेकिन लौकिक जगत में श्रीकृष्ण और राधा का प्रेम मानवी रुप में था और इस रुप में इनके मिलन और प्रेम की शुरुआत की बड़ी ही रोचक कथा है। एक कथा के अनुसार देवी राधा और श्री कृष्ण की पहली मुलाकात उस समय हुई थी जब देवी राधा ग्यारह माह की थी और भगवान श्री कृष्ण सिर्फ एक दिन के थे। मौका था श्री कृष्ण का जन्मोत्सव।

Bal Krishna Wallpaper
मान्यता है कि देवी राधा भगवान श्री कृष्ण से ग्यारह माह बडी थी और कृष्ण के जन्मोत्सव पर अपनी माता कीर्ति के साथ नंदगांव आई थी यहां श्री कृष्ण पालने में झूल रहे थे और राधा अपनी माता के गोद में थी। यह उस समय की बात है जब भगवान श्री कृष्ण नन्हे बालक थे। उन दिनों एक बार नंदराय जी बालक श्री कृष्ण को लेकर भांडीर वन से गुजर रहे थे।

60072
उसी समय अचानक एक ज्योति प्रकट हुई जो देवी राधा के रुप में बदल  गई। देवी राधा के दर्शन पाकर नंदराय जी आनंदित हो गए। राधा ने कहा कि श्री कृष्ण को उन्हें सौंप दें, नंदराय जी ने श्री कृष्ण को राधा जी की गोद में दे दिया।

Radha krishna amazing wallpaper at river free hd

फिर श्री कृष्ण बाल रूप त्यागकर किशोर अवस्था में आगए। तभी ब्रह्मा जी ने कृष्ण का विवाह राधा से करवा दिया। कुछ समय तक कृष्ण राधा के संग इसी वन में रहे। फिर देवी राधा ने कृष्ण को उनके बाल रूप में नंदराय जी को सौंप दिया।राधा कृष्ण की लौकिक मुलाकात और प्रेम की शुरुआत संकेत नामक स्थान से माना जाता है।

 

Read all Latest Post on धर्म कर्म Religion in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: radha krishna love story religion in Hindi | In Category: धर्म कर्म Religion
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

7 thoughts on “राधा कृष्ण का हुआ था विवाह

  1. Hi there would you mind stating which blog platform you’re using?
    I’m looking to start my own blog soon but I’m
    having a tough time selecting between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your layout seems different then most
    blogs and I’m looking for something completely unique.
    P.S My apologies for being off-topic but I had to ask! http://Yahoo.co.uk/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *