घर पर बनाये प्राकृतिक क्रीमों को ऐसे, जो देगी त्वचा को प्राकृतिक चमक

best natural skin care
best natural skin care

खूबसूरती के लिए घरेलु  उपायों का इस्तमाल किया जाये तो यह त्वचा के लिये बेहद फायदेमंद होता है। क्योकि आजकल के सौन्दर्य प्रसाधनों में केमिकल मिला होता है ।जिसके चलते स्किन खराब होने की संभावनाये अधिक हो जाती है । सुंदरता को बनाये रखने के लिये  जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा का  खास खयाल रखें।

तेज धूप, प्रदूषित वातावरण के बीच रहकर हमारी त्वचा भी ज्यादा प्रभावित होती है। जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। नमी के खो जाने से त्वचा की प्राकृतिक चमक भी खत्म हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए रात में प्रयोग की जाने वाली क्रीम सबसे ज्यादा असरकारी होती है। तो चलिए जानिए क्रीम बनाने के घरेलु कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

पहली क्रीम ऐसे बनाएं…

इसके लिए चाहिए आपको गुलाब जल ,बादाम का तेल , ग्लिसरीन,नारियल का तेल । अब सबसे पहले आप एक बर्तन ले। ताकि उसमे गुलाब जल,बादाम का तेल,ग्लिसरीन,नारियल का तेल डालकर गरम कर सके। इन सबको बर्तन में डाल कर अब हल्का गरम होने दे बस आपकी क्रीम तैयार है। इसे एक डिब्बे में रखें और जब आपको जरूरत हो इस्तमाल करे।

दूसरी क्रीम बनाएं इस तरह…

इसके लिए आपको चाहिए ग्रीन टी का रस ,एलो वेरा ,मोम और बादाम का तेल। फिर मोम और बादाम के तेल को पहले की तरह ही एक बर्तन में डाले और मिला ले और हल्का गरम करे। इसके बाद बर्तन को ठंडा करके उसमे एलोवेरा का अर्क मिलाएं और ग्रीन टी , गुलाब जल मिलाएं। अब इसे एक डिब्बे में रखें और जब आपको जरूरत हो इस्तमाल करे।

Read all Latest Post on लाइफस्टाइल Lifestyle in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: natural creams made at home lifestyle in Hindi | In Category: लाइफस्टाइल Lifestyle

All Post


Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: हिंदीरसायन.कॉम, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, हिंदीरसायन.कॉम के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उलंघन है। ऐसा करने वाला व्यक्ति व संस्था स्वयं कानूनी हर्ज़े - खर्चे का उत्तरदायी होगा।
queries in 0.171 seconds.