साँपों के बारे में जाने कुछ रोमांचक बातें

साँपों के बारे में जाने कुछ रोमांचक बातें ( some interesting facts about snake )

साँपों के बारे में कुछ बातें तो आप जानते होंगे जैसे की साँपों के कान नहीं होते। लेकिन फिर शायद आप यह भी सोचते होंगे की फिर वो सुनते कैसे हैं । क्यूं सोचते  हैं न आप बिलकुल ऐसा ही ? असल में ये सुन ही नही सकते हैं ,बल्कि ये कंपन से पता करते हैं आखिर इनका शिकार हैं कहाँ।लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का कहना हैं की ये अपनी जीभ से सुनते हैं ।

और शायद आप ये न जानते हो की साँपों का अस्तित्व इस दुनिया में 130 मिलियन सालों से हैं यानि की जब से डायनासोर का अस्तित्व हैं तब से साँप इस दुनिया में पाए जाते हैं। और इतना ही नही इनका शरीर keratin नामक पदार्थ से बना होता हैं जिससे की इंसानों के नाखून बने होते हैं । क्यूं हैं न मजेदार बातें अगर  आप साँपों के बारे में ऐसी  ही और बातें जानना चाहते हैं तो नीचे स्लाइड्स में पढ़े –

Advertisement
Advertisement

दुनिया का सबसे छोटा साँप

thred

थ्रेड स्नेक को दुनिया का सबसे छोटा साँप माना जाता हैं। इसकी लम्बाई लगभग 4 इंच यानि की 10 सेंटीमीटर होती हैं। यह कवेल बारबाडोस के कार्रेबियन आइलैंड में पाया जाता हैं । बारबाडोस थ्रेडसेनके (लेप्टोटाइप्लप्स कार्ला) अंधा धागे की एक प्रजाति है।

दुनिया का सबसे लम्बा साँप

burmese-python

“पाइथन रेटिकुलटेस”(पाइथन reticulates) यानि की  अजगर दुनिया का सबसे लम्बा साँप माना जाता हैं । कहा जाता हैं की यह 30 फीट तक लम्बा हो सकता हैं। हाल ही में मलेशिया में वेस्टर्न कोस्ट पर पेनांग आइलैंड में वर्ल्ड का सबसे बड़ा साँप मिलने का दावा किया जा रहा हैं ।  इसकी लम्बाई 26 feet बताई जा रही हैं और ये भी कहा जाता हैं की उसे उठाने के लिए मलेशिया के सिविल सर्विसेज के दर्जनों लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था।

Advertisement
Advertisement
  • अजगर अपने शिकार को जिन्दा ही निगल जाता हैं वो भी पूरा और इसके पेट में इतने शक्तिशाली पाचक रसायनिक तत्व होते हैं की वो किसी हिरण के सींग को भी आसानी से पचा लेता हैं ।
  • अजगर एक विषहीन साँपो की प्रजाति है जो अफ़्रीका के जंगलो, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के वनों में पायी जाती है।
  • अजगर पेड़ों पर चुपचाप पड़ा रहता है और शिकार के पास आते ही गला घोंटकर उसे अपने मुहँ में निगल जाता है।

दुनिया के सबसे जहरीले साँप

viper

समुद्री साँप (Belcher’s Sea Snake) को दुनिया का सबसे जहरीला साँप माना जाता हैं और कहा जाता हैं की इसके जहर की कुछ बूंदे ही 1000 लोगों की जान लेने के लिए काफी हैं । यह पानी में रहने के कारण लोगों को ज्यादा नुकसान नही पंहुचा पाता । और दूसरा हैं इनलैंड ताइपन यह जमीन पर रहता हैं इसलिए ये ज्यादा  खतरनाक होता हैं । इसका जहर रैटल स्नेक  की तुलना में 10 गुना और कोबरा की तुलना में 50 गुना घातक होता हैं ।

दुनिया में सबसे ज्यादा जहरीले साँप ब्राजील में पाए जाते हैं । जहाँ हर एक वर्ग मीटर में पांच साँपरहते है, यानि कि सिंगल बेड जितनी जगह में दस साँप और डबल बेड जितनी जगह में बीस साँप, वो भी ज़हरीले गोल्डन विट वाईपर । जिसकी वजह से इसे स्नेक आइलैंड भी कहते हैं। जहरीले साँपों में शुमार दक्षिण अफ्रीका का ब्लैक माम्बा भी संबसे खतरनाक साँप माना जाता हैं । जिसके काटने से 95%लोगों की मौत हो जाती हैं। इसलिए इसे  साक्षात् यमराज भी कहते हैं।

साँपों  के बारे में और भी कुछ रोचक बातें

journalofzology

वैसे तो दुनिया में साँपों  की 2500 प्रजातियाँ हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की उनमें से कवेल 20 %प्रजातियाँ ही जहरीली हैं।साँपों के जवड़े लचीले होते हैं जिसकी वजह से वो अपने शिकार कोबड़ी आसानी से  निगल लेते हैं। और साँपों के बारे में सबसे बड़ी बात तो ये हैं की कनाडा के मनिटोबा प्रांत मे हर साल 30000 के करीब गार्टर स्नेक, शीत निद्रा के बाद , मैटिंग (सम्भोग) के लिए इकठ्ठा होते है जो की इस धरती पर होने वाली सबसे बड़ी Sex Orgy (सामूहिक सेक्स किर्या) है।

इतना ही नही साँप अपने जीवनकाल में एक या दो बार अपनी त्वचा बदलते हैं और पुरानी त्वचा उतारते  हैं जिसे केंचुली कहते हैं । इस प्रक्रिया को पूरा होने में एक से दो दिन लगते हैं । साँपों के बारे में विख्यात एक बात यह भी हैं की साँपों की 70% प्रजातियाँ अंडे देती हैं और बाकी की 30 %बच्चे पैदा करते हैं

Advertisement

Read all Latest Post on दिलचस्प Interesting facts in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: some interesting facts about snake interesting facts in Hindi | In Category: दिलचस्प Interesting facts

All Post


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: हिंदीरसायन.कॉम, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, हिंदीरसायन.कॉम के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उलंघन है। ऐसा करने वाला व्यक्ति व संस्था स्वयं कानूनी हर्ज़े - खर्चे का उत्तरदायी होगा।
queries in 0.195 seconds.