Home > गजब ख़बरें > दुनिया का एकमात्र एयरपोर्ट जहाँ रनवे के बिल्कुल बीच से गुजरती हैं ट्रेन

दुनिया का एकमात्र एयरपोर्ट जहाँ रनवे के बिल्कुल बीच से गुजरती हैं ट्रेन

दुनिया का एकमात्र एयरपोर्ट जहाँ रनवे के बिल्कुल बीच से गुजरती हैं ट्रेन ( gisborne airport new zealand only airport in the world where the train passes through exactly the runway )

टाइटल पढ़कर शायद आपको हैरत जरूर हुई होंगी कि क्या ऐसा सम्भव हो सकता हैं? जिस जगह हवाई जहाज उड़ान भर रहा है भला उस जगह से ट्रेन कैसे गुजर सकती हैं ।

लेकिन आपको बता दें कि ऐसा सम्भव होता हैं गिसबोर्न एयरपोर्ट (Gisborne Airport) पर, यह एयरपोर्ट दुनिया का एकमात्र ऐसा एयरपोर्ट है जहाँ पर रनवे (उड़ानपट्टी) के ठीक बीच में बनी पटरी पर ट्रेन दौड़ती हैं ।

क्या है खासियत

यह एयरपोर्ट New Zealand के नार्थ आइलैंड के पास बना हैं। इस एयरपोर्ट की खासियत है कि यहाँ रनवे (उड़ानपट्टी) के बिल्कुल बीच से रेलवे लाइन होकर जाती हैं । जिस पर ट्रेन और फ्लाइट दोनों होकर गुजरते हैं । नियम के अनुसार, यहाँ से होकर जाने वाली हर ट्रेन को एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम से अनुमति लेनी होती है।

एयरपोर्ट के अधिकारीयों के लिए मुश्किल की घडी तब आती हैं जब रेलवे ट्रैक पर ट्रेन और रनवे पर प्लेन, दोनों एक साथ दौड़ते हैं । इस दौरान ट्रेन या प्लेन दोनों में से किसी एक को रोक दिया जाता हैं । और इस तरह दोनों में से कोई एक पहले अपनी मंजिल की तरफ़ बढ़ जाता हैं । ऐसा सुबह 6:30 से लेकर रात 8:30 तक रहता हैं उसके बाद रनवे को बंद कर दिया जाता हैं ।

इस एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग बहुत ही सावधानी से की जाती है। क्योंकि जरा-सी गलती बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती हैं।

Read all Latest Post on गजब ख़बरें Bizarre hindi news in Hindi at Hindirasayan.com. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Title: gisborne airport new zealand only airport in the world where the train passes through exactly the runway bizarre hindi news in Hindi | In Category: गजब ख़बरें Bizarre hindi news

मिली-जुली खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *