Tuesday, 22 August, 2017
Home > नारी जगत > अनचाहे बालो से है परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु नुस्के

अनचाहे बालो से है परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु नुस्के

अनचाहे बालो से है परेशान तो अपनाए कुछ घरेलु नुस्के ( unwanted hair problems )

बालो की चाहत सिर के अलावा कही नही  होती है यह अनचाहे जगहों पर होकर  सुन्दरता को ख़राब करती है चेहरे पर अगर अनचाहे बाल हो तो वह चेहरे की सुंदरता को खत्म कर देते है। सुन्दर और खूबसूरत चेहरा तो सभी को पसंद है। मर्दो के चेहरे पर बाल होना आम बात है उनकी खूबसूरती पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन महिलाओ  के चेहरे पर बाल बहुत बेकार की बात हो जाती है। जो इनको परेशान कर देती है। तो आइए जाने कुछ घरेलु नुस्के जिसे अपना कर आप भी छुटकारा पा  सकती है अनचाहे बालो से…..

पपीता

greenpapaya_145848004049_650_032016065222

अनचाहे बालो को हटाने के लिए कच्चा पपीता  भी काम आता है एक बार में इससे अनचाहे बालों से छुटकारा नहीं मिलता है। इसका उपयोग आपको दो से तीन महीने तक करना होगा। यह असर  करता है पर समय लगता है सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर पेस्ट बना  ले अब उसमे आधा चम्म्च हल्दी मिला कर इसको चेहरे पर लगा कर धीरे धीरे चेहरे की मालिश करे 30 मिनट तक मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धोले। यह प्रयोग आप  सप्ताह में दो बार  कर सकती है । इससे न सिर्फ आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा  बल्कि आपके चेहरे पर भी निखार लाएगा।

नागफनी

nagfani-ke-pattey-650x433

आपको इसके दूध को लगाना है दूध को लगाने से पहले बाल को  साफ करे  मतलब वैक्स करे  फिर इस नागफनी के दूध को उस जगह पर लगाए। इससे उस जगह फिर बाल नहीं उगता है  रेज़र से बालों को साफ़ करने पर यह काम नहीं करेगा। दूध को लगाते समय मुंह और आँख को बचा लीजिएगा

बेसन

बेसन ले और उसमे आधा चम्म्च हल्दी और एक चम्म्च निम्बू का रस   पानी मिलाकर गाढ़ा लेप बना ले और इसको चेहरे या शरीर पर लगाए सुख जाने पर इसको रगड़ कर छुड़ा ले। फिर अपना चेहरा पानी से धो ले। इससे आपके अनचाहे बाल साफ़ हो जाते है। और स्किन चमकदार और मुलायम हो जाती है।

 10-best-benefits-of-besan_gram-flour-for-skin-and-hair

चीनी और निम्बू

 

hindirasayan

चीनी और निम्बू के लैप से भी आप चेहरे के अनचाहे बालो को आसानी से हटा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए नीबू  पानी  और चीनी  इनको एक साथ मिला कर चेहरे के अनचाहे बालो पर ही लगाये। 30 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर रखे। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले कम से कम हफ्ते में ३ बार यह प्रयोग करना फायदेमंद रहता है

Title: unwanted hair problems

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *