Saturday, 21 October, 2017
Home > टेक्नोलॉजी > क्या आप है सतर्क अपने क्रेडिट कार्ड के प्रति………?

क्या आप है सतर्क अपने क्रेडिट कार्ड के प्रति………?

क्या आप है सतर्क अपने क्रेडिट कार्ड के प्रति………? ( you are vigilant for credit cards )

आप सभी को यह तो पता ही होगा की क्रेडिट कार्डो ने लाइफ को बड़ा ही आसान बना दिया है ।क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके जरिए आप बड़े से बड़ा सामान क़िस्त के तौर पर भी  ले सकते हैं। जो पैसे हर महीने आपके बैंक बैलेंस में से कटते रहेंगे। पर आपको ये ज्ञात नही होगा की साइबर क्राइम कितना बड़ता जा रहा है ।देश में कई लोग तो इस साइबर क्राइम का शिकार भी हुए हैं! साइबर क्राइम  वाले कैसे क्रैडिट कार्ड की डिटेल चुरा लेते है। ये पता भी नही चलता ,पता तब चलता है जब आपके अकाउंट से पैसे गाएब हो जाते है। इसलिए आपको अबसे सतर्कता से काम करना होगा और हमारे द्वारा बताए गए बातो को ध्यान में रखना होगा ।तो चलिए आज हम आपको बताते है कार्ड से कही भी पेमेंट करते वक्त आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

तो रखे इन बातो पर विशेष ध्यान –

  • कही भी आप  अगर कार्ड के द्वारा पेमेंट कर रहे हो तो इस बात का ध्यान रखे की क्रेडिट कार्ड पर चिप लगी होती है, जिसे स्वाइप नही किया जाता है, बल्कि उसे मशीन से जोड़कर कितना लेना है कितना देना है ये प्रक्रिया की जाती है।
  • आपको ध्यान देना है कि कार्ड मशीन में जोड़ने के समय कार्ड कितना अंदर डाला गया है। अगर कार्ड आधा बाहर है, तो कोई दिक्कत नही है  लेकिन अधिक मशीन के अंदर है, तो अपना कार्ड वापिस मांगे और बैंक को इसकी सूचना दे की आपके खाते में से कितनी रकम निकाली है या निकलनी है।
  • अगर आप कार्ड स्वाइप कर रहे है, तो ध्यान दें कि मशीन में स्वाइप करने वाला हिस्सा पतला हो, चौड़े हिस्से वाली मशीन आपके कार्ड को स्केन करके आपके कार्ड की डिटेल निकाल लेगी ,स्वाइप होल्डर्स अगर पतले हैं तो आपका कार्ड सेफ है लेकिन अगर इसकी चौड़ाई आपको ज्यादा लगे तो फ़ौरन इसकी शिकायत बैंक और पुलिस में करें।
  •  सही मशीन के बटन्स में एक चमक होती है अगर स्कैनर के बटन चमकीले नही है तो आपको इस बारे में विशेष ध्यान देना होगा।
  • हर स्कैन मशीन में एक हरी लाइट होती है अगर कार्ड को स्वाइप करते ही हरी लाइट ने जले तो यह इस बात का इशारा करती है के आपके कार्ड के साथ सामने वाला कुछ गड़बड़ कर रहा है।

Title: you are vigilant for credit cards

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *