Home > टेक्नोलॉजी > बार-बार मोबाइल हैंग होने से है परेशान आप ?

बार-बार मोबाइल हैंग होने से है परेशान आप ?

बार-बार मोबाइल हैंग होने से है परेशान आप ? ( mobile has repeatedly hang )

अक्सर लोग स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या से परेशान रहते हैं  फोन पर एक बार हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अक्सर यह परेशान करने लगती है। तो आज हम आपको इस समस्या का समाधान बता रहे है जिसे आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं। तो चलिए पढ़िए कैसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

ऐसे करे हैंग मोबाइल को सही –

  • आप अपने फोन के बार-बार हैंग होने से परेशान हैं तब आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको स्मार्टफोन के हैंग करने की परेशानी को नहीं झेलना पड़ेगा।
  • आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। क्या आप जानते है ?फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है।
  • एंड्रायड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की Cache मैमोरी में इंस्टॉल हो जाता है। एंड्रायड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा Cache मैमोरी में स्टोर हो जाता है। जिससे फोन हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। आप अपने फोन से उन सारी चीजों को डिलीट कर दें जिनकी जरूरत आपको नहीं है। इसके अलावा फोन की सेटिंग्स में जा कर स्टोरेज पर क्लिक करें, नीचे Cache data का विकल्प आता है, उसे भी clear कर दें
  • आपके मोबाइल के फाइल और फोल्डर जिनका इस्तेमाल कम होता है । उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। क्लाउड स्टोरेज किसी वर्चुअल ड्राइव की तरह होता है जहां आप अपना अकाउंट बनाकर डाटा सेव कर सकते हैं। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्रॉप बॉक्स क्लाउड स्टोरेज एप्लिकेशन हैं। यहां से कभी भी सेव डाटा का बैकअप भी लिया जा सकता है ऐसे करने से आपकी फोन की मेमोरी भी नही भरेगी और फोन हैंग भी नही होगा बार-बार।
  • अगर ये सब करने के बाद भी आपका फोन हैंग होता हो तो तब एक रास्ता और है फोन के हैंग होने की समस्या का समाधान जिससे हो सकता है आप  फोन का फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। पर इसमें समस्या ये है की  फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे।

samsung-galaxy-s7-

ध्यान जरुर रखे ये बात-

इसलिए इससे पहले की सब नष्ट हो जाए आप अपने फोन के डाटा का बैकअप जरूर बना ले। एंड्रायड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा। इससे फोन में उपलब्ध सभी अनचाहा डाटा नष्ट हो जाएगा और आपका मोबाइल बढिया चलेगा बिना हैंग करे।

Title: mobile has repeatedly hang in Hindi | In Category: टेक्नोलॉजी  ( technology )

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *