Monday, 23 October, 2017
Home > टेक्नोलॉजी > किसी जॉब के लिए आवेदन कर रहे हो तो रखे इन बातो को ध्यान

किसी जॉब के लिए आवेदन कर रहे हो तो रखे इन बातो को ध्यान

किसी जॉब के लिए आवेदन कर रहे हो तो रखे इन बातो को ध्यान ( applying for job )

क्या आप किसी जॉब के तलास में है तो पहले करे तैयारी ,जब कोई नई जॉब की तलाश में होता है तो,उसके मन में 50 तरह के ख्याल आते है की क्या होगा कैसे होगा   पहला इम्प्रेशन अच्छा कैसे डाले आदि बातो से परेशान  होते है ऐसे में आप किसी जॉब की तैयारी में है और वहा  रिज्युम देने जा रहे हो या देना चाहते हो तो इन बातो का रखे जरुर ध्यान ताकि आपका इम्प्रेशन अच्छा हो ।

इन बातो पर रखे विशेष ध्यान:

आजके आधुनिक यूग में कई तरह की नई-नई तकनीके आ गई है  जिनका उपयोग आजकल की इसी तरह की प्रतिस्पर्धा में किया जाता है जॉब के लिए हजारो की तादात में ऑनलाइन रिज्युम आते है ।बड़ी बड़ी कम्पनी के रिज्युम चयनकर्ता इन सभी रिज्युम  में  से सही रिज्युम चुनने के लिए अपना रहे हैएप्लीकेशन ट्रेकिंग सिस्टम

  • कई लोगो के साथ ऐसा भी होता है की ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अक्सर ऐसा होता है की हमे कोई भी इन्टरव्यू कॉल नही आती है इसका प्रमुख कारण है आपका रिज्युम चयनकर्ता को पसंद नहीं आया या उसकी मांग के अनुसार न हो कुछ ।
  • आपको ध्यान देना होगा की आपका रिज्युम सही हाथो पर जाए ताकि आपका काम बन सके आजके समय में चयनकर्ता “एप्लीकेशन ट्रैकिंगसिस्टम” के माध्यम से रिज्युम का चयन कर रहे है।
  • एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम में चयनकर्ता की आवश्यकता के अनुसार सॉफ्टवेयर के माध्यम से की-वर्ड का मिलान किया जाता है और मिलान होने पर वह सबसे टॉप पर दिखाई देने लगता है  जिसको चयनकर्ता अपनी चयन की गई रिज्युम  की लिस्ट में ऐड करता है।
  • आपको “एप्लीकेशन ट्रेकिंग सिस्टम”के कोड को क्रेक करने के लिए चयनकर्ता के मांग के अनुसार सही की-वर्ड का इस्तमाल करना चाहिए।
  • सही की-वर्ड का इस्तमाल करने के लिए जॉब के विवरण को ध्यान से पढे उसी विवरण के की-वर्ड से ही चयनकर्ता अधिकतर रिज्युम का चुनाव करते है।
  • आजकल  रिजुम एक मानव द्वारा नहीं चयनित होता बल्कि कंप्यूटर द्वारा चयनित होता है इसलिए आपको कम्पुटर के अनुसार ही खरा उतरना होगा ।

ऑनलाइन जॉब सर्च में आवेदन करने की प्रक्रिया मे किसी जबाब का आना बहुत कम होता है इसका कारण यही होता है कि गलत की-वर्ड के चयन करने से मिलान नही हो पाया और चयनित होने से आप वंचित हो गए इसलिए सोच विचार कर सही रिज्यूम का चयन करे।

Title: applying for job
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *