क्या आप जानते है, 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

क्या आप जानते है, 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है? (  )

सबसे पहले बात करते है भारतीय सेना की जिनकी वजह से आज हम और आप चैन से अपने-अपने घरो  में सुरक्षित बैठे है। चाहे वह जंग का मैदान हो या कडकडाती ठण्ड में हिमालय की रक्षा करना हो हर क्षेत्र में हमारे सैनिक जी जान से लगे हुए है। कितनी ही तकलीफों को झेल कर हमारी आपकी रक्षा में लगे है। अपने घर परिवार को भूल कर वो हमारे लिए सरहद पर खड़े है ऐसे सैनिको के लिए दिल से सलाम निकलती है।

15 जनवरी का दिन भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया गया…

कल 15 जनवरी थी जिसे भारतीय सेना दिवस के रूप में मनाया गया यह  70वां सेना दिवस था यानि जिसे आर्मी डे के नाम से भी जाना जाता  हैं।सभी ने अपने-अपने तरीके से इस दिवस को मनाया। चाहे वह स्कूल के बच्चे हो या कोई नेता या हमारे आर्मी के जवान कुछ वीडियोज सोशल मीडिया में भी काफी वायरल हुई।

यहाँ देखे वीडियों

 

 तो चलिए बतायें आपको की क्या कारण है 15 जनवरी को सेना दिवस मनाएं जाने का…

दरअसल आर्मी-डे या सेना दिवस, भारत में हर वर्ष 15 जनवरी को लेफ्टिनेंट जनरल  के. एम. करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था।

यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है। जिन्होंने कभी ना कभी अपने देश और लोगों की सलामती के लिये अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया।

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>