Tuesday, 19 September, 2017
Home > धर्म कर्म > “विश्वकर्मा” भगवान कौन है और क्यों की जाती है इनकी पूजा जानिए

“विश्वकर्मा” भगवान कौन है और क्यों की जाती है इनकी पूजा जानिए

“विश्वकर्मा” भगवान कौन है और क्यों की जाती है इनकी पूजा जानिए ( who is the vishwakarma god and why are his worship known )

हिन्दू धर्म के अनुसार निर्माण एवं सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा कहलाये जाते हैं। यही कारण हैं कि उन्हें देवताओ में शिल्पकार देव माना जाता है। देश के प्रमुख त्यौहारो में विश्वकर्मा पूजा भी एक प्रमुख त्यौहार है जो श्रम से जुड़े क्षेत्रों में मनाया जाता है।

विश्वकर्मा के जन्म से जुडी कथा

पुराणों में वर्णित कथा के अनुसार संसार की रंचना के आरंभ में भगवान विष्णु सागर में प्रकट हुए। विष्णु जी के नाभि-कमल से ब्रह्मा जी दृष्टिगोचर हो रहे थे। ब्रह्मा के पुत्र “धर्म” का विवाह “वस्तु” से हुआ। धर्म के सात पुत्र हुए इनके सातवें पुत्र का नाम “वास्तु”रखा गया, जो शिल्पशास्त्र की कला से परिपूर्ण थे। “वास्तु” के विवाह के पश्चात उनका एक पुत्र हुआ जिसका नाम विश्वकर्मा रखा गया, जो वास्तुकला के अद्वितीय गुरु बने।और उन्हें विश्वकर्मा के नाम से जाना जाने लगा।

विश्वकर्मा पूजा की मान्यता

विश्वकर्मा जी की पूजा करने से व्यापार में तरक्की होती है ।विश्वकर्मा पूजा करने वाले व्यक्ति के घर धन-धान्य तथा सुख-समृद्धि की कभी कोई कमी नही रहती है। तथा सभी मनोकामना पूरी हो जाती है।इसलिए फैक्ट्री, कल-कारखानों, हार्डवेयर की दुकानों में मशीनों ,औजारों आदि से अपना काम करने वाले लोग विश्वकर्मा पूजा बड़े ही धूमधाम से मनाते है।

Title: who is the vishwakarma god and why are his worship known
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *