Wednesday, 23 August, 2017
Home > धर्म कर्म > यह शिवलिंग अपने आप बड़ता जा रहा है !

यह शिवलिंग अपने आप बड़ता जा रहा है !

यह शिवलिंग अपने आप बड़ता जा रहा है ! ( amazing shivlinga )

देवो के देव महादेव के आपने बहुत से मंदिरों के बारे में सुना और देखा तो जरुर होगा भोले बाबा के चमत्कारों को सम्पूर्ण श्रृष्टि मानती है भोले नाथ का एक ऐसा ही एक अद्भुत मंदिर है जिसके चमत्कार देखने को मिल रहे है आजकल तो चलिए पढ़िए की क्या है इसके पीछे का रहस्य ।

यहाँ स्थित है ये मंदिर:

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में मरौदा गांव में घने जंगलों के बीच एक प्राकृतिक शिवलिंग है जो की ‘भूतेश्वर नाथ’ के नाम से प्रसिद्ध है। यह शिवलिंग एक अद्भुत रहस्य बना हुआ है यह विश्व का सबसे बड़ा प्राकृतिक शिवलिंग है यह जमीन से लगभग 18 फीट ऊंचा और 20 फीट गोलाकार है। शिवरात्री के दौरान इस शिवलिंग के दर्शन करने सैकड़ों श्रृद्धालु लंबी पैदल यात्रा करके यहां पहुंचते हैं।

इसकी खास बात है:

इसकी आश्चर्य की बात यह है कि यह शिवलिंग अपने आप बड़ा और मोटा होता जा रहा है, हर साल इसका आकार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ये अपने आप में एक चमत्कार ही माना जाता है पर इसका आकार बदलना एक रहस्य बना हुआ है।

शिवलिंग की मान्यता:

यहाँ के लोगो का मानना है की सैकड़ो वर्ष पूर्व इस गांव का एक निवासी शोभासिंह जमींदार की यहां पर खेती बाडी थी। शोभा सिंह शाम को जब अपने खेत मे घुमने जाता था तो उसे खेत के पास एक  टीले से सांड एवं शेर के दहाडनें की आवाज आती थी। बार  बार इस आवाज को सुनने के बाद शोभासिंह ने यह बात ग्रामवासियों को बताई।  तो उन्होंने इन जानवरों की खोज करने की कोशिश की, लेकिन दूर-दूर तक कोई जानवर नहीं मिला। तब इस टीले को ही लोगो ने पूजना शुरू कर दिया कहा जाता है इनकी पूजा-अर्चना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

Title: amazing shivlinga

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *