घर पर बनाये प्राकृतिक क्रीमों को ऐसे, जो देगी त्वचा को प्राकृतिक चमक

best natural skin care
best natural skin care

खूबसूरती के लिए घरेलु  उपायों का इस्तमाल किया जाये तो यह त्वचा के लिये बेहद फायदेमंद होता है। क्योकि आजकल के सौन्दर्य प्रसाधनों में केमिकल मिला होता है ।जिसके चलते स्किन खराब होने की संभावनाये अधिक हो जाती है । सुंदरता को बनाये रखने के लिये  जरूरी नहीं है कि आप मंहगे उत्पाद का प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का रुख करें। चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा का  खास खयाल रखें।

तेज धूप, प्रदूषित वातावरण के बीच रहकर हमारी त्वचा भी ज्यादा प्रभावित होती है। जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। नमी के खो जाने से त्वचा की प्राकृतिक चमक भी खत्म हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए रात में प्रयोग की जाने वाली क्रीम सबसे ज्यादा असरकारी होती है। तो चलिए जानिए क्रीम बनाने के घरेलु कुछ आसान उपाय जिनसे आपकी खूबसूरती बरकरार रहेगी।

पहली क्रीम ऐसे बनाएं…

इसके लिए चाहिए आपको गुलाब जल ,बादाम का तेल , ग्लिसरीन,नारियल का तेल । अब सबसे पहले आप एक बर्तन ले। ताकि उसमे गुलाब जल,बादाम का तेल,ग्लिसरीन,नारियल का तेल डालकर गरम कर सके। इन सबको बर्तन में डाल कर अब हल्का गरम होने दे बस आपकी क्रीम तैयार है। इसे एक डिब्बे में रखें और जब आपको जरूरत हो इस्तमाल करे।

दूसरी क्रीम बनाएं इस तरह…

इसके लिए आपको चाहिए ग्रीन टी का रस ,एलो वेरा ,मोम और बादाम का तेल। फिर मोम और बादाम के तेल को पहले की तरह ही एक बर्तन में डाले और मिला ले और हल्का गरम करे। इसके बाद बर्तन को ठंडा करके उसमे एलोवेरा का अर्क मिलाएं और ग्रीन टी , गुलाब जल मिलाएं। अब इसे एक डिब्बे में रखें और जब आपको जरूरत हो इस्तमाल करे।

No Data
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes:

<a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>