Wednesday, 18 October, 2017
Home > लाइफस्टाइल > सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानिए कैसे

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानिए कैसे

सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानिए कैसे ( men also keep your skin care )

लड़कियों की तरह ही पुरषों के लिए भी जरूरी है की अपनी स्किन का पूरा ख्याल रखे । वैसे तो हम लोग यही समझते है की स्किन की देखभाल और ख्‍याल रखने का अधिकार सिर्फ महिलाओं के पास होता हैं । शायद इसलिए पुरुष अपनी स्किन की देखभाल नहीं करते हैं और अगर करते भी हैं तो कई छोटी-छोटी ग़लतियाँ कर जाते हैं । अब हम आपको बतायेंगे की पुरुष कैसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान । जरा नीचे पढ़िए कुछ खास बातें ।

ऐसे रखे ख्याल –

  • कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स जैसे- क्रीम या साबुन उपयोग करने से पहले उसके बारे अच्छी जानकारी हासिल कर लें। अगर पुरुष भी बताए गए कुछ तरीकों को सावधानी से अपनाएं तो अपनी त्वचा को गोरा और बेदाग़ रख सकते हैं।
  • आज महिलाओं के साथ पुरुषों के भी ब्यूटी प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है पुरुषों को यह ध्यान रखना चाहिए स्त्रियों के मुकाबले पुरुषों का सामना धूल, ऑयल और प्रदूषण से ज्यादा होता है इसलिए बिना सोचे-समझे कोई भी साबुन और क्रीम इस्तेमाल करने के बजाय अपनी स्किन के अनुरूप साबुन और क्रीम चुनें।
  • महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा जल्दी तैलीय हो जाती है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट ऐसे ही बिना सोचे समझे इस्तमाल न करें । जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स केवल पुरुषों के लिए बनें है उन्ही का प्रयोग करें।
  • जैसा आप खाते है वैसी ही आपकी त्वचा होती जायेगी । इसलिए कोशिश करें की रेशेदार फल खाएं और रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरुर पिये।
  • ज्यादा मीठा, वसायुक्त भोजन व शराब के सेवन से बचें।
  • फेसवाश या नहाने के बाद जब टावल से अपने स्किन को पोछते हैं तो इसमें सावधानी बरतें। ज्यादा रगड़कर अपने स्किन को साफ न करें, इससे आपकी स्किन रफ हो जाएगी और कोशिश करें कि सोफ्ट और कोटन टावल का ही इस्तेमाल करें
  • रात को किसी अच्छे फेसवाश से मुह धोने के बाद एलोवेरा जेल को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाए।
  • धूल और प्रदूषण का ज्यादा सामना करने की वजह से पुरुषों को त्वचा संबंधित समस्या का सामना अधिक करना पड़ता है इसलिए उनकी त्वचा की नमीं का खोना लाजमी है। ऐसे में रोज सोने से पहले व नहाने के बाद हल्के मॉश्चयराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। वैसे नहाते समय गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल न करें।

बाइक चलाते समय अपनी बॉडी को कवर करके रखे:

बाइक पर आप कही भी जाये तो अपने चेहरें व गर्दन को कवर रखे इसके लिए आप फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध बाइक फेस मास्क  का प्रयोंग कर सकते हैं ताकि स्किन सॉफ्ट और सुरक्षित रहे। क्योकि प्रदूषण वाली हवा हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है जिससे स्किन काली और रुखी हो जाती हैं।

Title: men also keep your skin care

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *