Monday, 21 August, 2017
Home > लाइफस्टाइल > सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने के घरेलु उपाय

सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने के घरेलु उपाय

सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने के घरेलु उपाय ( make beautiful and healthy nails )

महिलाओ में नाख़ून को बढ़ाने का बहुत क्रेज़ है। चाहे वो महिला हो या लडकियाँ सबको नाख़ून को सुंदर बनाने की इच्छा होती है।हम सभी जानते ही है की सुंदर और स्वस्थ नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाते है ।लेकिन यदि नाखूनों का विकास सही ढंग से नही हो पाता है।तो ये काफी भद्दे भी होते है ।और इसके अविकसित होने का प्रमुख कारण स्वस्थ आहार और उचित तरह की देखभाल का ना हो पाना है  ।तो चलिए जाने नाखूनों को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय नीचे पढ़िए।

हम आपको दो तरीके बता रहे है जिससे आपके नाख़ून मजबूत और स्वस्थ रहे।

 संतरे का रस:

संतरा एक गुणकारी फल है ये तो आप सभी जानते ही होंगे संतरे में विटामिन सी होने के कारण यह कोलाजिन का प्रोडक्शन करता है इससे, नाखून मजबूत होते है और अच्छी तरह से ग्रोथ भी करते है।

संतरे को ऐसे करे उपयोग:

संतरे का रस निकाल ले और उसमें 15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को डूबो कर रखें उसके के बाद अपने नाखूनों को गुनगुने पानी से धो ले इससे नाख़ून मजबूत भी होंगे और चमकने भी लगेंगे।

VLUU L200 / Samsung L200

नारियल के तेल:

नारियल के तेल में पोषण तत्व पाए जाते हैं जो कमजोर नाखूनों को शक्ति प्रदान करते है और नाखूनों को मजबूती प्रदान करते है। नारियल का तेल नाखूनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ऐसे करे उपयोग:

10 मिनट के लिए नारियल तेल को गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस गुनगुने तेल में नीबू का रस निचोड़ कर डाल दे फिर अपने नाखूनों को डूबोकर रख दें इसमें । इससे  नाखून जल्द ही सुंदर और चमकदार बनेगें।

Re

Title: make beautiful and healthy nails

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *