Home > लाइफस्टाइल > होली के रंग छुड़ाने के 5 सबसे आसान तरीके जानिए

होली के रंग छुड़ाने के 5 सबसे आसान तरीके जानिए

होली के रंग छुड़ाने के 5 सबसे आसान तरीके जानिए ( how to remove holi colors from skin follow simple steps )

युवाओं को होली के रंग-बिरंगे त्यौहार का खास इंतजार रहता है। ये त्यौहार है ही कुछ ऐसा जिसमे हर कोई बच्चो की तरह मस्ती करने लगता है ।पूरा वातावरण हर्ष और उल्लाश से भर जाता है पर होली के लाल-पीले रंगों से सबसे ज्यादा डर लड़कियों को लगता है,कि  कहीं होली के रंग उनकी त्वचा की रंगत को फीका न बना दे। इसलिए कुछ लड़के-लडकियाँ त्वचा के लिए अपना मन मार कर ये त्यौहार बिना मनाये ही रह जाते है । आज हम उनके लिए कुछ आसान टिप्स लाये है जिससे वह अपने त्वचा में लगे रंगों को आराम से छुड़ा सकते है।

अगर आपने होली खेली है और आपको ये चिंता सता रही है कि अब कैसे छुड़ाएं चेहरे से होली के रंग तो इस चिंता को बिल्कुल भूल जाइए और आजमाइए इन आसान से टिप्स को…

नींबू का रस

चेहरे, हाथ या फ़िर गर्दन पर रंग लग गया है तो सबसे आसान तरीके से आप इन रंगों को हटा सकते है इसके लिए आप एक आधे कटे नींबू को लेकर हल्का-हल्का अपनी त्वचा पर लगाये। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर लगा रंग जल्दी और आसानी से निकल जाएगा।
सावधानी: नींबू को ज्यादा रगड़े नहीं । और यदि आपकी स्किन को नींबू से एलर्जी है या फ़िर जलन महसूस होती है तो इसका प्रयोग न करें।
lemon juice on skin

 

बेसन नींबू व दूध का पेस्ट

आप बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी स्कीन पर लगाएं। 30 मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें। इससे आपके चेहरें में लगा रंग हल्का होने लगेगा।

दही का इस्तेमाल करें..

एक कटोरी में गाढ़ा दही ले और स्किन पर जहाँ भी रंग लगा है उस हिस्से पर दही लगाकर हलके हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर लगा रंग धीरे-धीरे हल्का होकर निकल जाएगा। बस आपको ध्यान रखना है कि रंग छुड़ाने की जल्दबाजी में त्वचा को ज्यादा रगड़े नहीं।

remove holi color using curd
दही से छुडाये त्वचा पर लगे रंग Image Source

संतरे के छिलके व मसूर की दाल,बादाम , दूध

संतरे के छिलके को मसूर की दाल और बादाम मिलाकर दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं अब इससे पूरी त्वचा पर 10 मिनट ह्ल्के हाथो से स्क्रब कर लें। फिर ठंडे पानी से त्वचा धो ले। इससे आपकी त्वचा साफ होकर उसमें निखार आ जायेगा।

ज्यादा जिद्दी रंग हटाने के लिए करें, ये

अगर आप अभी तक होली के रंग अपनी स्किन से हटाने के लिए सभी उपाय कर चुके है तो ये उपाए आपके लिए फायेदेमंद रहेगा । इसके लिए आप एक साफ़ कपड़े को थोडा सा मिटटी के तेल में डुबोकर त्वचा पर उस जगह लगाये जहाँ रंग गहरा हैं और धीरे-धीरे हलके हाथ से मसले । इस तरह आपकी स्किन पर लगा होली का रंग काफ़ी हद तक छुट जाएगा।
remove holi color using Kerosene Oil

ये बात जरुर याद रखे

यदि आपकी त्वचा से रंग हल्का नहीं पड़ रहा और जलन भी हो रही है तो साबुन इत्यादि का इस्तेमाल ना करें बल्कि आटे से त्वचा को अच्छी तरह से साफ करें और इसके बाद पानी से धोकर त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी त्वचा मुलायम होगी और कोई जलन भी नहीं होगी।

और यदि फिर भी रंग से किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए, तो डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें।

Title: how to remove holi colors from skin follow simple steps
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *