Friday, 20 October, 2017
Home > लाइफस्टाइल > घरेलु स्क्रब देगी प्राकृतिक चमकती त्वचा

घरेलु स्क्रब देगी प्राकृतिक चमकती त्वचा

घरेलु स्क्रब देगी प्राकृतिक चमकती त्वचा ( homemade natural scrub )

स्क्रब का नियमित तौर पर इस्तमाल जरूरी होता है ।ताकि डेड स्कीन हट सके और हमें हमारी प्राकृतिक  चमकती हुई त्वचा वापस मिल सके। इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे है घर में बने स्क्रब का खजाना। घर में प्राकृतिक तरीके से ये स्क्रब बनाना न सिर्फ आसान और सस्ता है बल्कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।तो चलिए बनाइए अपना घरेलु स्क्रब।

चीनी और तेल

चीनी लें अब इसमे ऑलिव ऑयल या आप इसमें नारियल का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकती हैं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर ये पेस्ट चेहरे पर धीरे धीरे गोल-गोल करके लगाएं। चीनी का खुरदुरापन आपके बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उनकी सफाई करेगा और तेल की चिकनाई त्वचा की खोई हुई  चमक वापस लाएगी। 5 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

natura

हल्दी और बेसन का स्क्रब

थोडा बेसन,चावल का आटा,हल्दी और दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर धीरे धीरे मलें। बाद में इसी पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद पानी से धो लें।यह आपके फेस को एक अलग ही निखर प्रदान करेगा।

Turmeric-Face-Mask

मसूर दाल और दूध का स्क्रब

मसूर दाल को रात भर दूध में भिगो दें और सुबह इसे पीस लें। अब पांच मिनट तक चेहरे पर इस स्क्रब की मसाज करें और बाद में फेसपैक की तरह लगा लें। कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे मुंहासों से पड़ने वाले काले दाग भी साफ होंगे।

masoor-dal-scrub

Title: homemade natural scrub

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *