Home > लाइफस्टाइल > हमेशा जवां रहने की चाहत है तो खाना शुरू कर दें ये 6 फल

हमेशा जवां रहने की चाहत है तो खाना शुरू कर दें ये 6 फल

हमेशा जवां रहने की चाहत है तो खाना शुरू कर दें ये 6 फल ( 6 best fruits to keep you young forever )

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में इंसान समय से पहले ही बुढा लगने लगता है साथ ही तनाव और सही तरीके से भोजन न लेने के कारण पुरुषों की यौन क्षमता भी प्रभावित होती हैं। जिस वजह से पुरुष अपनी इस समस्या के समाधान के लिये तरह-तरह की दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि इस तरह से दवाइयाँ लेने से बाद में उनके शरीर को नुकसान भी पहुच सकता है।

आज हम इनकी इसी समस्या का हल लाये हैं जिसके सेवन से इनकी समस्या का आसानी से समाधान हो सकता है आपको ऐसे फलों का सेवन करना हैं जिनके बारे में हम नीचे बताने जा रहे हैं तो उन फलो के नाम जानने के लिये नीचे पढ़े…

टमाटर

tomato
tomato

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इनफर्टिलिटी से ग्रसित लोगों में लाइकोपीन का स्तर बहुत कम होता है तो ऐसे में टमाटर बहुत लाभदायक है। इसे खाने में इस्तेमाल करने से पुरुषों के शरीर का सेक्स हॉरमोन बैलेंस्ड रहता है। जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए भी ये काफी फायदेमंद है। आपको बता दे टमाटर की सबसे बड़ी खासियत ये होती है कि टमाटर को पका देने के बाद भी उसके पोषक तत्व बने रहते हैं।

लहसुन

garlic
garlic

लहसुन नैचुरल एंटी-बायोटिक है और इससे कई तरह के संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। लहसुन खाने से पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती है। अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो खाली पेट लहसुन खाना फायदेमंद होता है खाली पेट लहसुन के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और इससे दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा कम रहता है। लहसुन कोलेस्ट्रॉल की समस्या के लिए फायदेमंद रहता है। लहसुन के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इससे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

इसमें विटामिन बी 6 और सेलेनियम मौजूद होता है जो यौन क्षमता को बढ़ाता है। इसके साथ ही सेक्स हार्मोन्स को नियंत्रित भी करता है। लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाए तो खासकर मर्दों के लिए यह और भी लाभदायक होता है।

केला

Banana
Banana

केले में प्राकृतिक फाइबर पाया जाता है ये उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिन्हें कब्ज की समस्या रहती है। कई लोगों को वात कब्ज की दिक्कत अधिक होती है ऐसे में रोजाना एक केला खाने से कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है।

केले में विटामिन ए, सी, और बी 1 के साथ-साथ आयरन, मैग्निशियम और प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है। केला पुरुषों के शरीर में सेक्स हार्मोन्स को बढ़ाता है।

सेब

apple
apple

सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर के लिए आवश्यक मिनेरल्स, और पोटेशियम तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत है। दिन में एक बार सेब के ज्यूस को लेने से ह्रदय ठीक तरह से काम करने लगता है। सेब का रोजाना सेवन करने से शरीर पुष्ठ होता है और यौन अंगों में भी मजबूती आती है।

अनार

pomegranate
pomegranate

अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है। हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है। अनार तनाव से मुक्ति देने के साथ-साथ सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ाने में लाभदायक माना जाता है। अनार के जूस का रोजाना सेवन करने से आप अपनी रोमांटिक लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं।

काजू

Cashew
Cashew

काजू में अधिक मात्रा में मैग्निशियम, कॉपर, आयरन, पोटाशियम,जिंक जैसे बहुत जरूरी तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसमें मौजूद जिंक शरीर को रिफ्रेश करता है। काजू खाने से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है।

Title: 6 best fruits to keep you young forever lifestyle in Hindi | In Category: लाइफस्टाइल  ( lifestyle )
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *