Saturday, 24 February, 2018
Home > मनभावन > कभी सोचा हर वस्तु की परछाई दिखाई देती है, लेकिन आग की नही ऐसा क्यों ?

कभी सोचा हर वस्तु की परछाई दिखाई देती है, लेकिन आग की नही ऐसा क्यों ?

कभी सोचा हर वस्तु की परछाई दिखाई देती है, लेकिन आग की नही ऐसा क्यों ? ( the shadow of every object is visible but why not fire )

हमारे आस-पास बहुत सी ऐसी वस्तुएं है जिनकी हम परछाई देख सकते है। लेकिन उन्ही में आश्यर्चकित करती हैं। यह बात की आग की परछाई हमे नज़र नही आती है। हम एक माचिस की तीली जला कर अगर देखे तो सिर्फ माचिस की तीली ही नज़र आएगी। उसमे जलती हुई ‘लौ’ की परछाई नही दिखाई देगी।

आपने अब तक यही सुना होगा की रोशनी में हर वस्तु की परछाईं बनती है। तो फिर आग के साथ ऐसा क्या  है ? जो उसकी परछाई हमे नज़र नहीं आती चलिए हम आपको इसकी सही वजह बता देते है।

वैज्ञानिको के अनुसार..

इस मसले में वैज्ञानिको का कहना है कि माचिस की या मोमबत्ती  की आग स्वयं एक रोशनी है। ऐसे में अगर उसे दूसरे रोशनी में ले जाएंगे, तो वह परछाई नहीं बनाती, क्योंकि वे दोनों एक ही प्रकार के तत्व होते हैं।इसी कारण आग की परछाई हमे नज़र नही आती।

अगर देखनी है आग की परछाई तो..

माचिस या मोबत्ती की लौ की परछाई देखने के लिए आपको उससे भी तेज रोशनी के नीचे ले जाना पड़ेगा।आपको यह तो ज्ञात होगा ही की सूर्य की रोशनी से तेज कुछ नहीं होता। अगर आप जलती हुई मोमबत्ती को सूर्य के प्रकाश के नीचे ले जाये तो उसकी परछाई दीवार पर या ज़मीन पर देख सकते हैं।

Title: the shadow of every object is visible but why not fire
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *