Saturday, 19 August, 2017
Home > मनभावन > ताइवान में महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ये चर्च

ताइवान में महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ये चर्च

ताइवान में महिलाओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ये चर्च ( taiwans converged shaped church )

ताइवान के एक शहर में एक ऐसा चर्च है, जो कि कांच के जूते के आकार है।यह चर्च  महिलाओं के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।यह इतना खुबसुरत है की सभी दूर से ही इसकी और आकर्षित हो जाते है जूते के आकार के चर्च की सुंदरता को देख महिलाएं  इसकी ओर खींची चली आ रहीं हैं।

कांच का यह खुबसुरत चर्च :

ताइवान का यह चर्च जूते की तरह दिखता है । जूते के आकार के चर्च की सुन्दरता को देख पर्यटक खुद ही इसकी ओर खीचे चले आते है । यह चर्च 5 फुट लम्बा और 36 फुट चौड़ा है।  इस चर्च को बनाने में करीब 320 ग्लास के टुकड़े का उपयोग किया गया है यह पूरा कांच का बना है । यह चर्च धातु और नीले कांच से तैयार किया गया है जो कि एक ऊँची हील वाली बेली  के आकार का है।  इस चर्च में पर्यटकों की प्रार्थना के लिए खास व्यवस्था भी की गयी है ।

इस चर्च को बाहर से ही नहीं, अंदर से भी पूरी तरह से निखारा गया है। इस चर्च पर नव जोड़ों के बैठने के लिए कुर्सियां, बिस्किट्स केक और ताश के पत्तों का पूरा इंतज़ाम किया गया है। यह सभी तरह की व्यवस्था पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है।

Getty024x682

इसके पीछे है एक कहानी भी :

यह चर्च एक पुरानी कहानी से प्रेरित है। इस कहानी के मुताबिक राजकुमारी सिंड्रेला के पैर का एक जूता गिर जाता है ।और वो राजकुमार के हाथ लग जाता है इसके बाद राजकुमार शर्त रखता है। कि जिसके पैर में ये जूता आ जायेगा उसी लड़की से ही वो शादी करेगा।

इसी कहानी से प्रेरित ये चर्च धातु और नीले कांच से तैयार किया गया है, तथा चर्च को बनाने का प्रमुख उद्देश्य यहां कि महिलाओं के हर सपने को पूरा करना था और इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए यहां की सरकार ने इस अद्भुत चर्च का निर्माण करवाया। इस में इस बात के लिए भी खास व्यवस्था की गई है ।कि लोग यहां आकर प्रार्थना के साथ ही शादी भी कर सकेंगे।

Title: taiwans converged shaped church

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *