Home > मनभावन > ताजमहल से जुडी ऐसी रहस्यमयी बातें! जिनको जानकर चौंक जाएंगे आप

ताजमहल से जुडी ऐसी रहस्यमयी बातें! जिनको जानकर चौंक जाएंगे आप

1. ताजमहल के मकबरे की छत में छेद

taj_02

ताजमहल के मकबरे की छत में एक छेद हैं । जिसके पीछे भी एक कहानी हैं ,जिसका कारण बहुत ही दुखभरा हैं । कहा जाता हैं की शाहजहाँ ने उन सभी मजदूरों के हाथ काटने के निर्देश दे दिए थे ,जिन्होंने इस सुंदर ईमारत का निर्माण किया था । क्योंकि वो चाहते थे की ताजमहल जैसी खुबसूरत ईमारत कोई और ना बने । शाहजहाँ के इस फैसले से नाराज़ मजदूरों ने जान बुझकर मकबरे में एक छेद छोड़ दिया था । जिसकी वजह से बारिश के मौसम में आज भी वहाँ पानी टपकता रहता हैं ।
लेकिन मजदूरो के हाथ कटवाने की बात में सच्चाई नज़र नहीं आती, जरा इतिहास पर गौर करते हैं, तो जिन मजदूरो ने ताजमहल जैसी इमारत को बनाया था इसके बाद भी उन्ही मजदूरो ने कई भव्य इमारतों को बनवाने में अपना योगदान दिया था,
इतिहास में मोजूद जानकारी के अनुसार उस्ताद अहमद लाहौरी उस दल का हिस्सा थे, जिन्होंने ताजमहल जैसी खुबसूरत इमारत को बनाया था और उस्ताद अहमद की देखरेख में ही लाल किले के निर्माण का कार्य शुरू हुआ था।

2. ताजमहल के गुंबद को बांस से ढकना

taj_03

जी हाँ द्वितीय विश्व युद्ध, 1971 भारत-पाक युद्ध और 9/11 के बाद ताजमहल को पहली बार बांस से ढक दिया गया था । इस शानदार इमारत की सुरक्षा को देखते हुए भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग [ ASI (Archaeological Survey of India) ] ने ताज के चारों तरफ बांस से एक सुरक्षा घेरा बनाने के बाद उसे हरे रंग की चादर में ढक दिया था, ताकि दुश्मनों को इस खुबसूरत ईमारत के बारे में पता न चल पायें । और ताजमहल को किसी भी तरह की क्षति होने से बचाया जा सके ।

Page: 2 of 7
Title: 13 mysterious facts about symbol of love mumtaz mahal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *