Sunday, 24 September, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > ग्रीन टी पीते समय रखे इन बातो का ध्यान,होगा सही फायदा

ग्रीन टी पीते समय रखे इन बातो का ध्यान,होगा सही फायदा

ग्रीन टी पीते समय रखे इन बातो का ध्यान,होगा सही फायदा ( the right way to drink green tea )

वैसे किसी भी तरह की चाय पीना अधिकतर लोग नुकसान दायक मानते है। पर ग्रीन टी पीने का सही तरीका और नियम मालूम हो तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है। फिटनेस के जानकार भी फीट रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते है ।बशर्ते अगर ग्रीन टी सही तरीके से पिया जाये आजकल लोग मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीते है। कई लोग ग्रीन टी ठीक समय पर नहीं पीते या फिर दिन में कई बार पी लेते है।जिसके चलते उन्हें सही लाभ नही हो पाता और उनके स्वास्थ को भी हानी पहुचती है।तो चलिये आपको इस पोस्ट के ज़रिये बताये ग्रीन टी पीने का सही तरीका….

खाली पेट ग्रीन टी नही पीना चाहिए

ग्रीन टी को खाली पेट  कभी न पिये क्योंकि ग्रीन टी में ग्रीन कैफीन होता है।जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है जिससे पेट की समस्याए उत्पन्न हो सकती है।

सही समय ये है ग्रीन टी पीने का

ग्रीन टी को खाना खाने के आधा घंटा पहले या खाना खाने के 1-2 घंटे बाद पीना चाहिये।

दूध या शक्कर के साथ न पिये

दूध में प्रोटीन और शुगर में कैलोरीज़ पाई जाती है ।ये तो आप सभी जानते ही होंगे यदि इनको ग्रीन टी में मिला कर पिया जाये तो ये नुकसानदायक सिद्ध होंगी। जिससे शरीर को ग्रीन टी से मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते।

शहद के साथ पी सकते है  

ग्रीन टी में उपस्थित कैफीन होता है और शहद में विटामिन्स जो नयूरोंस के लिए फायदेमंद होते हैं और शरीर में उपस्थित फैट को कम करने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में न करे

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंटस और फ्लवोनोइडस प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते है ।जिसकी वजह से आपका लिवर प्रभावित हो सकता है।

Title: the right way to drink green tea
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *