Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > अदरक का एक टुकड़ा देगा 12 हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा

अदरक का एक टुकड़ा देगा 12 हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा

अदरक का एक टुकड़ा देगा 12 हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा ( ginger an invaluable medicine 12 benefits of ginger for health )
Image Source: pixabay

चाय में तो अदरक का स्वाद हर कोई लेता हैं मगर कभी किसी ने इसके फ़ायदे जानने  की कोशिश नही की होगी लेकिन आज हम आपको अदरक के औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं, जो की बहुत ही चौकाने वाले  हैं अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फॉस्फोरस ,जिंक ,आदि हमें बहुत से बीमारियों से राहत दिलाती हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं अदरक के चमत्कारी गुणों के बारे में तो नीचे स्लाइड्स में पढ़े –

 

  • अदरक ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए बेस्ट हैं ,क्योकि इसमें खून पतला करने का गुण होता हैं  जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता हैं।
  • अदरक पेट से जुडी बीमारी जैसे पेट दर्द ,गैस, पाचन आदि से राहत दिलाने में भी हमारी मदद करता हैं क्योंकि  इसमें खाने को निकास द्वार की ओर पहुँचाने का बहतरीन गुण हैं
  • अगर किसी को थायराइड (goitre) या गठिया रोग़ जैसी  बीमारी हैं तो भी हम अदरक के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • सर्दियों  में हम जमकर चाय में अदरक का प्रयोग करते हैं क्योंकि अदरक हमे सर्दी से राहत दिलाने में कारगर साबित होती  हैं।यह चाय के स्वाद को बढाने के साथ साथ हमारी स्मरण शक्ति को भी बढ़ाता है।
ginger tea
Image Source: motherearthliving
  • अदरक हमारे बालों को घना और चमकदार बनाता हैं परन्तु हमें पता होना चाहिए की हमें इसे कैसे प्रयोग करना हैं बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए हमे अदरक के जूस की जरुरत पड़ेगी, किन्तु ध्यान रहें की यह शुद्ध  और कम से कम पानी वाला हो इसे पीने या बालों की जड़ों में लगाने से हमारे बाल स्वस्थ बनते  हैं साथ ही रुसी भी ख़त्म होती हैं
  • अदरक के जूस का नियमित सेवन करने से त्वचा सम्बन्धी रोगों से भी बचा जा सकता है । साथ ही यह हमें मुंहासे जैसे रोगों से भी निजात दिलाता है ।
woman popping pimple
Image Source: FreePik
  • पेचिश या लूस मोशन या दस्त ठीक करने के लिए भी अदरक सबसे बेहतरीन हैं।क्योंकि एक कप छाछ में एक चम्मच अदरक का रस मिलकर पीने से सब दस्त गायब हो जाते हैं ।
  • अदरक की चाय जी मचलना, और गर्भावस्था की उल्टी रोकने में भी कारगार साबित होती है । अदरक को नमक के साथ लेने से खाँसी  में आराम तो  मिलता ही है साथ ही श्वसन तंत्र भी साफ़ होता है ।
  • मलेरिया बुखार से निजात पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता हैं किन्तु उसके लिए हमें सूखी अदरक (सौंठ ),२० नीम के पत्ते ,पीसा धनिया ,तुलसी के पत्ते को एक गिलास पानी में डालकर तब तक उबलना हैं जब तक की वह एक चौथाई न हो जाये इसे छानकर पीने से मलेरिया एक ही दिन में ठीक  हो जायेगा।
  • अगर कान में दर्द हैं तो अदरक के रस की पांच बूंदे एक चम्मच सरसों के तेल के साथ गरम कर लें और थोडा ठंडा होने पर कान में डाल लें इससे दर्द चुटकियो में ठीक हो जाएगा ।

Ear Pain

  • मसूड़ों में दर्द या सूजन का मर्ज भी अदरक से ही होगा ।अदरक को नमक के साथ पानी में डालकर पी ले तो सब दर्द छूमंतर हो जायेगा ।
  • अदरक के नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होने लगती हैं । इसकी वजह से बाल मुलायम व चमकदार भी होते हैं। इसमें मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन रूखे व दो मुंहे बालों की समस्या दूर करने  में भी मददगार साबित होते हैं।

Title: ginger an invaluable medicine 12 benefits of ginger for health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *