Tuesday, 22 August, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > उर्जा बढ़ाने के कुछ नुस्खे

उर्जा बढ़ाने के कुछ नुस्खे

उर्जा बढ़ाने के कुछ नुस्खे ( energy tips )

 

पुरुष हो या महिला थकान भरी लाइफ में उर्जा की कमी मेहसूस हो ही जाती है जिससे काम में मन ना लगना बेचैनी जैसी अवस्था होती है हम आपको कुछ नुस्खे बता रहे है जिसे अपना कर आप अपने जीवन में उर्जा भर सकते है तो जानिए क्या है वो नुस्खे

सुबह नाश्ते में-  फलो का जूस पीना चाहिए क्योंकि नाश्ते में जूस लेने से शरीर को उर्जा मिलती है जो की शरीर को पूरी तरह से उर्जावान और शक्तिशाली बनाता है।

fruit-07

सुबह खाना चाहिए –अवाला  जिसे खाने से हमारे शरीर का विकास होता है और आप हर बीमारी जैसे खून की कमी, सुस्ती, त्वचा की परेशानी आदि से दूर रहते हैं।

aamla

दूध का सेवन –रात को सोने से पहले दूध का सेवन जरूर करें। क्योंकि सोते वक्त इंसान के शरीर से उर्जा अधिक नष्ट होती है। दूध पीने से हमारी उर्जा बरकरार बनी रहती है।

app-cow-milk

 अदर की चाय-र्दी-जुकाम में भारी राहत प्रदान करती है। अदरख की कड़क चाये पिए  यह नुस्खा आपको सर्दी जुकाम से राहत पाने में तेजी से मदद करता है और उर्जा को भी बढ़ाता है ।

tulsi-and-ginger

नींबू और शहद- के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। शहद  नींबू  को  गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है  साथ ही उर्जा बनी रहती है ।

hindirasayan-1

तुलसी और अदरख – यह भी  सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से तुरंत राहत मिलती है।  उसका काढ़ा बना के पिने से काफी फायेदा होता है तथा शरीर में उर्जा बनी रहती है ।

tulsi-and-ginger

तनाव  से – बचे ऐसा कोई भी काम करें, जिसे करने में आप का  मन लगता हो इससे पॉजेटिव उर्जा बनी रहती है ।

woman-sad

गुस्सा तनाव- बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है यह उर्जा का भी नाश करता है इसलिए गुस्सा आने पर स्वंय को शांत करने के लिए अपना ध्यान भटका ले ।

3697724202_4843e7f945_z

धूम्रपान से- परहेज करें। धूम्रपान से शरीर और उम्र पर असर तो पड़ता ही है, साथ ही फेफड़ों का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है।

dhumrapan-650x433

धूम्रपान में-  कमी लाने के लिए उसकी तलब लगने पर सौंफ आदि का सेवन करें।

 

Title: energy tips

मिली-जुली खबरें

Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *