Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > नाभि’ से जुड़ा है त्वचा की खूबसूरती का राज, बस करने होगे ये छोटे से उपाय

नाभि’ से जुड़ा है त्वचा की खूबसूरती का राज, बस करने होगे ये छोटे से उपाय

नाभि’ से जुड़ा है त्वचा की खूबसूरती का राज, बस करने होगे ये छोटे से उपाय ( benefits of applying oil on navel )

हम सब ने अभी तक निखरी त्वचा पाने के लिए चेहरे पर ही नुस्खे आजमाएं होंगे पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं की केवल चेहरे पर कुछ लगाने से ही निखरी त्वचा नही मिलती हैं बल्कि नाभि पर तेल लगाने से भी निखरी त्वचा मिल सकती हैं । इतना ही नही नाभि पर तेल लगाने से हमारे शरीर को और भी बहुत से फायदे होते हैं । अगर आप भी ये सब जानना चाहते हैं तो नीचे पोस्ट में पढ़े :-

नीम का तेल

गर्मियों में चेहरे पर बहुत से परेशानियाँ हो जाती हैं, जिन्हें दूर करने के लिए लोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन इनकी जगह सिर्फ नाभि पर नीम का तेल लगाने से ही चेहरे के मुहांसे और शरीर की खुश्की ख़त्म हो जाती हैं । अगर आप इसका असर देखना चाहते हैं तो कम से कम एक हफ्ते तक नाभि पर ये तेल लगाइए । इतना ही नही नीम का तेल लगाने से खुजली भी ख़त्म हो जाती हैं ।

सरसों का तेल

आसानी से उपलब्ध हो जाने वाले सरसों के तेल को नाभि पर लगाने से फाटे होंठ ठीक होते हैं और मुलायम त्वचा भी मिलती हैं। सर्दियों में अक्सर फटे होंठ की समस्या हो जाती हैं , लेकिन इस समस्या के लिए आपको महंगे-महंगे लिप बाम खरीदने की जरुरत नहीं हैं , बस सरसों के तेल को नाभि पर लगा लीजिए इससे आपके फटे होंठ बहुत जल्दी ठीक होकर मुलायम हो जाएंगे ।

नींबू का तेल

विटामिन और खनिजों से युक्त नींबू न सिर्फ स्वाद को बेहतर बनता हैं ,बल्कि नींबू का तेल नाभि पर लगाने से चेहरे के दाग- धब्बों भी ठीक हो जाते हैं ।

ब्रांडी

ब्रांडी को रुई में भिगोकर नाभि पर रखने से पीरियड में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता हैं ।

बादाम का तेल

बादाम खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं तो वही बादाम का तेल दिन में दो तीन बार नाभि पर लगाया जाये तो त्वचा में चमक आ जाती हैं और डार्क सर्कल्स भी ख़त्म हो जाते हैं यदि मौसम में बदलाव आने के कारण त्वचा के रंगत चली गई हैं तो बादाम का तेल नियमित लगाने से त्वचा में निखर आ जायेगा और किसी क्रीम की कोई आवश्यकता नही पड़ेगी।

देसी घी

अभी तक तो देसी घी खाने में ही खाया होगा पर क्या आपको पता हैं कि इसे नाभि पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती हैं । इसलिए महंगे मॉइस्चराइजर की जगह नाभि पर घी का इस्तेमाल करके अवश्य देखें ।

नारियल तेल

नारियल के तेल को चेहरे पर लगायें तो बहुत ही चिपचिपा लगता हैं | जिसे हर कोई लगाने से परहेज करते हैं | लेकिन इसे नाभि पर लगाने से चेहरे का रंग साफ़ हो जाता हैं ।

Title: benefits of applying oil on navel

मिली-जुली खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *