Wednesday, 23 August, 2017
Home > स्‍वास्‍थ्‍य टिप्‍स > छोटे-छोटे काली मिर्च के दानो के बड़े-बड़े गुण जानिए

छोटे-छोटे काली मिर्च के दानो के बड़े-बड़े गुण जानिए

छोटे-छोटे काली मिर्च के दानो के बड़े-बड़े गुण जानिए ( amazing benefits of pepper )

काली मिर्च स्वाद में तीखी होती है जो आपकी सेहत के लिए बेहद असरदार व रोग नाशक होती है। इस मिर्च के क्या फायदे हैं नीचे पढ़कर जानिए।

तो ये है छोटी- छोटी काली मिर्च के दानो के लाभ –

गठिया रोग में

जो लोग गठिया की समस्या से परेशान हैं वे तिल के गर्म तेल में काली मिर्च को डालकर उसे ठंडा कर लें और बाद में उस तेल से गठिया वाली जगह पर मालिश करें। एैसा करने से दर्द मे आराम मिलेगा।

बवासीर में

बवासीर की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली मिर्च किसी दवा से कम नहीं होती है। जीरा, चीनी और काली मिर्च के दानों को पीसकर चूरन बना लें और इस चूरन को सुबह और शाम तीन बारी खाएं। ये चूरन बवासीर की परेशानी को ठीक करता है। लेकिन इसके लिए आपको जंक फूड व आयली चीजों का सेवन बंद करना पड़ेगा।

सांस संबंधी परेशानी

यदि सांस संबंधी कोई परेशानी हो तो पुदीने की चाय में काली मिर्च डालकर सेवन करें।

चेहरे के लिए

काली मिर्च को खाने से चेहरे की समस्याएं जैसे दाग-धब्बे और त्वचा की बीमारियां ठीक होती हैं।

पेट के कीड़े दूर करती है काली मिर्च

पेट के कीड़ों को समाप्त करने के लिए भी काली मिर्च का उपयोग लाभदायक होता है। इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा काली मिर्च पाउडर लें अब एक ग्लास मट्ठा में इस काली मिर्च के पाउडर को डाल दें अब इस मट्ठा को पी लें इससे पेट के कीड़े समाप्त हो जाएंगे।

kali

काली मिर्च

बुखार की परेशानी को समाप्त करने के लिए भी काली मिर्च फायदेमंद होती है ।इसके लिए कुछ तुलसी के पत्ते, थोड़ी काली मिर्च और गिलोय को मिलाकर काढ़ा बनाए अब इस काढ़े को पीए इससे बुखार कम होने लग़ता है।

दातो की समस्या में

यदि दांतों को पायरिया की समस्या हो तो काली मिर्च के पाउडर को नमक के साथ मिलाकर दांतों पर लगा लें। आपको राहत मिलेगी। दांतों की सभी प्रकार की समस्याएं जैसे दांत दर्द व दांत खराब होना आदि काली मिर्च के सेवन से ठीक होती हैं। दांतों में दर्द होने पर काली मिर्च के दानों को चबाना चाहिए। इससे दांत दर्द ठीक होने लगता है।

कमजोर याददाश्त

यदि याददाश्त उम्र के साथ कम हो रही हो तो शहद में काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर दिन में दो बारी सेवन करें।

जुकाम व खांसी से राहत

खांसी होने पर शहद के साथ काली मिर्च के दानों को खाएं। एैसा दिन में तीन बारी तक करें। काली मिर्च का तीखापन गले व नाक की समस्याओं को पल भर में राहत देता है। काली मिर्च जुकाम में बेहद राहत देती है। गुनगुने दूध में थोड़ी सी काली मिर्च डालकर सेवन करें।

ब्लड प्रेशर को काबू करती है

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने व शरीर को आराम देने में काली मिर्च बेहद फायदेमंद है। यदि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो तो छोटी चम्मच काली मिर्च का पाउडर को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर  कंट्रोल होने लगेगा।

चेहरे के लिए लाभदायक है

रोजाना काली मिर्च का सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है। इसका सेवन आप खाने में डालकर या काली मिर्च की चाय बनाकर भी कर सकते हैं।

Title: amazing benefits of pepper
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Editor at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *