Home > मनोरंजन > हिन्दू नाम से फ़िल्मी सफ़र शुरू करने वाले 10 मुस्लिम सितारे

हिन्दू नाम से फ़िल्मी सफ़र शुरू करने वाले 10 मुस्लिम सितारे

हिन्दू नाम से फ़िल्मी सफ़र शुरू करने वाले 10 मुस्लिम सितारे ( muslim bollywood actors who started carrer with hindu name )

वैसे तो बॉलीवुड में बहुत से ऐसे मुस्लिम सितारे हैं जो की अपने असली नाम की वजह से ही सिने जगत में छाए हुए हैं जैसे की सलमान खान, शाहरुख़ और आमिर खान आदि लेकिन क्या आप जानते हैं की बॉलीवुड में ऐसे भी बहुत से मुस्लिम सितारे हैं जो की अपना नाम बदलकर फ़िल्मी दुनिया में अपनी छाप छोड़ चुके हैं। हम उन्हें उनके असली नाम की जगह उन्हें उनके प्रसिद्ध नामों से जानते हैं जैसे की दिलीप कुमार, मीना कुमारी आदि। वैसे इनका असली नाम कुछ और है पर ये बॉलीवुड में अपने इन्ही नामों से जाने जाते हैं । अगर आप इनके असली नाम जानना चाहते हैं तो नीचे पोस्ट में पढ़े…….

मीना कुमारी

भारतीय सिनेमा में ट्रेजेडी क्वीन के नाम से अपनी जगह बनाने वाली मीना कुमारी को कौन नही जानता लेकिन अगर कोई आप से महज़बी बानो के बारे में पूछे तो शायद आप को नही पता होगा क्योंकि ये मीना कुमारी का असली नाम हैं। बैजू बाबरा ,परिणीता , और साहिब,बीवी और ग़ुलाम जैसी फिल्मों में दुखांत किरदार निभाने की वजह से इन्हें ट्रेजेडी क्वीन के नाम से जाना जाता हैं । ये इतनी खुबसूरत थी की इन्हें भारत की सिन्डरैला भी कहा जाता था।

मधुबाला

मधुबाला, फिल्मों में आने से पहले इनका नाम मुमताज़ बेगम जहाँ देहलवी था। इन्हें फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने का पहला अवसर “नीलकमल” में मिला जिसके बाद इन्हें सिनेमा की देवी भी कहा जाने लगा ।

” महल” फिल्म के बाद इन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम मजबूती से जमा लिए और इस फिल्म में इन पर फिलमाया गाना “आएगा आनेवाला” बहुत ही लोकप्रिय हुआ।

अजीत

Hamid Ali Khan Aka Ajit
Hamid Ali Khan Aka Ajit

बॉलीवुड खलनायक अजित जी के मशहूर डायलॉग “मोना डार्लिंग”, “सारा शहर मुझे ‘लायन’ के नाम से जनता है” या फ़िर “स्मार्ट बॉय”  से तो आप वाकिफ जरूर होंगे। अजित बॉलीवुड के मशहूर खलनायको में से एक हैं। जिनका असली नाम था हामिद अली खान। इन्हें हिंदी सिनेमा का लायन भी कहा जाता था। वैसे तो इन्हें एक्टर बनना था पर किस्मत ने इन्हें खलनायक बना दिया।

दिलीप कुमार

Muhammad Yusuf Khan aka Dilip Kumar
Muhammad Yusuf Khan aka Dilip Kumar

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसूफ खान हैं। देवदास फिल्म के बाद इन्हें ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाने लगा। इन्हें सिने जगत के सारे पुरस्कारों (लाइफटाइम अचीवेमेंट अवार्ड, दादा साहेब फाल्के अवार्ड, फिल्मफेयर अवार्ड ) से भी नवाज़ा जा चुका हैं।

जॉनी वॉकर

Badruddin Khan Jamaluddin Kazi Aka Jhonny Walker
Badruddin Khan Jamaluddin Kazi Aka Jhonny Walker

बॉलीवुड के हास्य कलाकार जॉनी वॉकर का मूल नाम बहरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी था। इनका जबरदस्त हिट गाना “सर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए” तो हमेशा ही हिट रहेगा । फिल्मों में अभिनय करने से पहले जीवनयापन करने के लिए जॉनी वॉकर ने आर्मी कैंटीन में काम किया लेकिन इनका सपना फिल्मों में काम करने का था जिसकी वजह से इन्होंने बस कंडक्टर की भी नौकरी की। उन्हें लोगों को हँसाने में सुख मिलता था इसलिए इन्होंने हमेशा हास्य किरदार ही निभाए ।

निम्मी

Nawab Banoo Aka Nimmi
Nawab Banoo Aka Nimmi

1950 और 1960 के दशक में निम्मी का बोलबाला था । फिल्मों में आने से पहले निम्मी का नाम नवाब बानो था। जिसे राजकपूर ने बदलकर निम्मी कर दिया। फिल्म “अमर” के सेट पर मधुबाला से अच्छी दोस्ती हो गई। ये ज्यादातर अपनी सारी बातें एक दूसरे से बताती थी ।फिल्म भाई भाई के लिए इन्हें क्रिटिक्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।

अर्जुन

Firoz Khan Aka Arjun
Firoz Khan Aka Arjun

महाभारत में अर्जुन का किरदार निभाने वाले अभिनेता का असली नाम फ़िरोज़ खान हैं ।इनका कहना हैं जब महाभारत नाटक आता था तो उनकी अम्मी उन्हें अर्जुन ही बुलाने लग गई थी। इन्होने बहुत सी फिल्मों (मेहंदी, राजा की आएगी बारात, जिगर आदि ) फिल्मों में नेगेटिव रोल अदा किए हैं और इनकी आने वाली फिल्में अभिषेक बच्चन के साथ ब्लैक लिस्ट और सलमान खान के साथ द हिंदी मूवी हैं जिसमें ये एक विलेन का किरदार निभा रहे हैं।

श्यामा

Khurshid Akhtar Aka Shyama
Khurshid Akhtar Aka Shyama

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री श्यामा का असली नाम खुर्शीद अख्तर था। उन्हें ये नाम विजय भट्ट ने दिया था। उनका फ़िल्मी सफ़र बहुत अच्छा रहा। उन्होंने 45 की उम्र तक 175 फिल्मों में काम किया । उन्होंने सावन भादो , आर पार ,दिल दिया दर्द लिया आदि फिल्मों में बेहतरीन काम किया।

जगदीप

Syed Ishtiaq Ahmed Jafri Aka Jagdeep
Syed Ishtiaq Ahmed Jafri Aka Jagdeep

फिल्मों में काम करने से पहले इनका नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जगदीप एक हास्य कलाकार थे । इन्होने 400 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया । जगदीप ने बाल कलाकार के रूप में अपनी पहली फिल्म (अफसाना ) की उसके बाद ये बहुत सी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम कर चुके हैं। आपको बताते चले की अभिनेता जावेद जाफरी इन्ही के सुपुत्र हैं।  अपने पिता की तरह जावेद जाफरी भी एक हास्य कलाकार है।

संजय खान

Sanjay Khan Aka Shah Abbas Khan
Sanjay Khan Aka Shah Abbas Khan

बॉलीवुड एक्टर फिरोज खान के छोटे भाई संजय खान (अभिनेता और फिल्म निर्माता) का असली नाम शाह अब्बास खान है । कृष फिल्म के सुपर हीरो ऋतिक रोशन इन्ही के दामाद है। इसके अलावा सन 1997 में दूरदर्शन के डीडी मेट्रो (DD METRO) पर प्रसारित होने वाला मशहूर टीवी धारावाहिक जय हनुमान (1997 – 2000) इन्ही की देन हैं।

 

Title: muslim bollywood actors who started carrer with hindu name

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *