Home > गजब ख़बरें > भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन, जहाँ प्रवेश के लिए लगता है ‘वीजा’

भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन, जहाँ प्रवेश के लिए लगता है ‘वीजा’

भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन, जहाँ प्रवेश के लिए लगता है ‘वीजा’ ( indias only railway station where entry seems to be visa )
अंतरराष्ट्रीय एयरकंडीशनर रेलवे स्टेशन अटारी

आम तौर पर आपने स्टेशन पर जाने के लिए सिर्फ प्लेटफार्म टिकट या यात्रा टिकट ही खरीदा होगा। लेकिन हमारे देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जहाँ जाने के लिए आपके पास “वीजा” होना जरुरी है।  इस बात को जान कर आपको थोड़ा आश्चर्य तो हुआ होगा लेकिन सच यही हैं। अगर आप बिना वीजा इस स्टेशन पर जाते हैं तो ये गैर कानूनी माना जाएगा।

बिना वीजा जाने की मिलती है ये सजा

अटारी स्टेशन, यहाँ प्रवेश के लिए लगता है ‘वीजा’
अटारी स्टेशन, यहाँ प्रवेश के लिए लगता है ‘वीजा’

अटारी देश का एकमात्र ऐसा अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन हैं जो वातानुकूलित हैं । यहाँ जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा होना जरुरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि किसी भी देश का नागरिक बिना वीजा के किसी भी तरह इस स्टेशन में घुसने की कोशिश करता हैं तो 14 फॉरेन एक्ट के तहत सजा का प्रावधान हैं जिसकी जमानत भी बड़ी मुश्किल से हो पाती हैं।

यहाँ नहीं है कुली

अटारी स्टेशन पर यात्री अपना सामान स्वयं ले जाते हुए
अटारी स्टेशन पर यात्री अपना सामान स्वयं ले जाते हुए

इस रेलवे स्टेशन पर कुली नहीं होते उन्हें यहाँ काम करने नहीं दिया जाता है। इसलिए यात्रियों को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए वहा ट्रालियां उपलब्ध रहती हैं। यहाँ खान-पान की पूरी व्यवस्था है और खाना भी बहुत अच्छा मिलता है।

हर पल की जानकारी रहती है

तैनात सेना के जवान

इस रेलवे स्टेशन की हर पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। अटारी स्टेशन पर  सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं। देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस यहीं से चलती है। यात्रियों द्वारा रेलवे टिकट खरीदने पर पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है और उन्हें कन्फर्म सीट दी जाती है।

ट्रेन अगर लेट हो जाए तो करना पड़ता हैं ये काम

अटारी से निकलती ट्रेन

अगर किसी कारण ट्रेन लेट हो जाती है तो भारत-पाकिस्तान दोनों मुल्कों में लेट होने की वजह बताई जाती है और रजिस्टर पर एंट्री होती है। इसके अलावा स्टेशन पर रहती है कड़ी सुरक्षा, पंजाब पुलिस रेलवे स्टेशन  24 घंटे पहरा देती है। रेलवे स्टेशन आरपीएफ, जीआरपी, बीएसएफ समेत खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के पहरे में रहता है।

फोटोग्राफी है मना

अटारी स्टेशन पर फोटो खिचवाते यात्री

पर्यटक दूर से ही इस रेलवे स्टेशन को देख सकते हैं लेकिन इसके अंदर नहीं जा सकते । यहाँ फोटोग्राफी करना मना है। अगर रेलवे स्टेशन के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

Title: indias only railway station where entry seems to be visa
Shanu Shetri
Shanu Shetri - Author at hindirasayan.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *